आसमान में ‘अभिनंदन’, आईएएफ चीफ के साथ उड़ाया मिग-21

पंजाब/पठानकोट, नगर संवाददाता: पठानकोट। विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने करीब 187 दिन के बाद फिर उसी मिग-21 से आसमान उड़ान में भरी, जिससे उन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 को तबाह किया था। अभिनंदन के साथ एयर फोर्स चीफ भी साथ थे।

विंग कमांडर अभिनंदन ने पठानकोट एयरबेस से मिग.21 लड़ाकू विमान में वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के साथ संयुक्त रूप से उड़ान भरी। अभिनंदन को 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमान को मार गिराने जैसे बहादुरी वाले काम करने के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर दिया था। एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तानी विमानों ने भारत में घुसपैठ की कोशिश की थी।

उल्लेखनीय है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद अभिनंदन ने भारतीय सीमा में घुसे पाक विमान को मार गिराया था और उनका विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर पाक सीमा में गिर गया था। विमान क्रैश होने के कारण अभिनंदन पाकिस्तानियों के हाथ लग गए।

बाद में पाकिस्तान ने भारत की कार्रवाई के डर से अभिनंदन को सुरक्षित वापस कर दिया था। उस समय अभिनंदन काफी सुर्खियों में रहे थे। पिछले महीने आईएएफ बेंगलुरु के इंस्टिट्यूट ऑफ ऐरोस्पेस मेडिसिन ने अभिनंदन वर्धमान को दोबारा उड़ान भरने की मंजूरी दे दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here