दिसंबर तक बना ली जाएगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति: स्मृति ईरानी

जालंधर। भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह से किसी प्रकार के मतभेद की चर्चा को खारिज करते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने रविवार को कहा है कि इस साल दिसंबर तक राष्ट्रीय शिक्षा नीति बना ली जायेगी।
जालंधर स्थित कन्या महाविद्यालय के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने आयी केंद्रीय मंत्री ने समारोह से इतर संवाददाताओं से कहा, केंद्र सरकार सबको शिक्षा की नीति पर चल रही है। इस दिशा में हम काम कर रहे हैं और इस साल दिसंबर तक राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनकर तैयार हो जाएगी।
स्मृति ने बताया, हाल ही में सभी प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों की केंद्र के साथ बैठक हुई थी। उस बैठक में उनसे इस बारे में सलाह मांगी गयी है। उनसे कहा गया है कि वह नवंबर तक अपनी सलाह भेज दें ताकि देश के लिए एकसमान राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाई जा सके।
उन्होंने बताया, सुझाव आने के बाद उस पर पूरी तरह विचार किया जाएगा और दिसंबर तक राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनकर तैयार हो जाएगी। यह पूछने पर कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ मतभेदों के कारण आपको पार्टी की कार्यकारी परिषद में कोई जगह नहीं मिली है, स्मृति ने इसे खारिज करते हुए कहा, मेरा उनके साथ कोई मतभेद नहीं है। वह मेरे बड़े भाई के समान हैं और मेरे पास पहले से सरकार की ओर से एक बड़ी जिम्मेदारी है।
इससे पहले कन्या महाविद्यालय में दीक्षांत समारोह में स्मृति ने कहा, लड़कियां हर क्षेत्र में आगे जा रही हैं। बोर्ड परीक्षा में तो लड़कों से अधिक अंक लाती हैं लेकिन जब तकनीकी शिक्षा की बात आती है तो आंकडों के अनुसार केवल 22 फीसदी लड़कियां ही इस क्षेत्र में आ पाती हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आप छात्राओं को मिसाइल वूमन टेसी थॉमस से प्रेरणा लेनी चाहिए। टेसी डीआरडीओ में कार्यरत हैं और अग्नि-4 की परियोजना निदेशक हैं। टेसी से सीख लेते हुए अधिक अधिक संख्या में लड़कियों को भी तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में आगे आना चाहिए और शिक्षक उन्हें इस दिशा में आगे बढ़ा सकते हैं।
स्मृति ने कहा, केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह मुख्य लक्ष्य और नारा है कि जहां कहीं भी कोई लाचार लडकी दिखे उसे शिक्षा के क्षेत्र में इतना मजबूत कर दो कि वह अपना तकदीर खुद लिखना शुरू कर दे। इससे पहले महाविद्यालय की प्राचार्य आतिमा शर्मा ने मंत्री को प्रधनमंत्री राहत कोष के लिए चार लाख रुपये का ड्राफ्ट केंद्रीय मंत्री को सौंपा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here