के.एम.वी. (ऑटोनॉमस) घोषित हुआ पंजाब का नंबर 1 कॉलेज

जालंधर, पंजाब, नगर संवाददाता: भारत की विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था, कन्या महाविद्यालय को लगातार तीसरी बार भी इंडिया टुडे मैगज़ीन के बेस्ट कॉलेजेस सर्वेक्षण 2021 में टॉप नेशनल एवं स्टेट रैंकिंग का सम्मान प्राप्त हुआ है। सर्वेक्षण की विभिन्न श्रेणियों में पंजाब के कॉलेजों में नंबर 1 बनना अपने आप में एक विशेष प्राप्ति है।
उल्लेखनीय है कि क्वालिटी, रैंकिंग तथा विद्यालय द्वारा शुरू की गई न्यू एज एजुकेशन के साथ के.एम.वी. अन्य शिक्षा संस्थाओं से मीलों आगे आकर खड़ा है। इस उपलब्धि पर खुशी प्रकट करते हुए विद्यालय प्रिंसिपल प्रोण् अतिमा शर्मा द्विवेदी ने बताया कि ऑटोनॉमस कॉलेज का दर्जा प्राप्त कर पूरे पंजाब का पहला तथा एकमात्र महिला ऑटोनॉमस कॉलेज होने के मान सम्मान के साथ के.एम.वी. उच्च शिक्षा संस्थाओं की महत्वपूर्ण अग्रणी श्रंखला में शुमार है तथा शिक्षा प्रणाली में बहुत से महत्वपूर्ण सुधारों की शुरुआत भी संस्था द्वारा की गई है।
के.एम.वी. की सफलताओं की लड़ी में बी.सी.ए., फैशन डिजाइनिंग, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, बी.बी.ए. तथा बी.एस.सी. में टॉप रैंकिंगज़ ने के.एम.वी. की सफलताओं को और आगे बढ़ाया है। उपलब्धियों के सफर को एक बार फिर से दोहराते हुए कॉलेज को बी.सी.ए., फैशन डिजाइनिंग तथा साइंस में पंजाब में पहला रैंक प्राप्त हुआ है। सर्वेक्षण की कम फीस श्रेणी के अंतर्गत जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन तथा फैशन डिजाइनिंग प्रोग्राम भारत के टॉप 10 कॉलेजों (सरकारी एवं प्राइवेट सहित) में शामिल हुए हैं।

बेस्ट वैल्यू फॉर मनी श्रेणी में फैशन डिजाइनिंग प्रोग्राम को तीसरे रैंक की प्राप्ति के साथ.साथ के.एम.वी.के बी.बी.ए., कॉमर्स तथा आर्ट्स प्रोग्रामों को भारत के टॉप दर्जे के प्रोग्रामों में शुमार किया गया है। आगे बात करते हुए उन्होंने बताया कि इन टॉप रैंकस की प्राप्ति कन्या महाविद्यालय के गुणवत्ता पर आधारित शिक्षा प्रदान करने वाली संस्था होने की गवाही देती है।

21वीं सदी की जरूरतों के अनुसार जहां विभिन्न कोर्सेज के सिलेबस को डिज़ाइन किया गया है वहीं साथ ही न्यू एज व्यवसायिक प्रोग्राम जो पूर्ण तौर पर छात्राओं के हुनर को विकसित करने पर आधारित है की शुरुआत तथा कन्या महाविद्यालय में एक या दो वर्ष की पढ़ाई के उपरांत विदेशी यूनिवर्सिटीओं में अपनी अगली पढ़ाई पूरी करने के संबंध में प्रभावशाली अंतरराष्ट्रीय प्रोग्राम भी छात्राओं के लिए चलाए जा रहे हैं।

छात्राओं के भविष्य को सकारात्मक दिशा प्रदान करने के मकसद के साथ कन्या महाविद्यालय द्वारा उन्हें जीवन जाच के संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए फाउंडेशन कोर्स, मोरल एजुकेशन, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, सोशल आउटरीच, जेंडर सेन्सीटाइजेशन, सेल्फ डिफेंस, रीजनिंग एंड मेंटल एबिलिटी जैसे वैल्यू ऐडेड प्रोग्राम सफलतापूर्वक लाज़मी तौर पर विभिन्न सेमेस्टर्स में चलाए जा रहे हैं जिनके ग्रेड्स छात्राओं के डिटेल मार्क्स कार्ड पर भी दर्शाए जाते हैं। ऐसे प्रभावशाली प्रयत्न पूरे पंजाब भर में के.एम.वी. को टॉप रैंकिंग कॉलेज बनाने में महत्वपूर्ण माध्यम बने हैं।

इसके साथ ही महामारी काल की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के दौरान भी कन्या महाविद्यालय द्वारा टीचिंग एवं लर्निंग प्रक्रिया में डिजिटल टेक्नोलॉजी का सकारात्मक उपयोग भी छात्राओं की पढ़ाई को निर्विघ्न जारी रखने के लिए किया गया है। इस अवसर पर मैडम प्रिंसिपल ने इस सफलता पर प्राध्यापकों, छात्राओं तथा भूतपूर्व छात्रों द्वारा किए गए प्रयत्नों एवं मेहनत के लिए उन्हें मुबारकबाद दी।

इसके साथ ही उन्होंने श्री चंद्र मोहन, प्रधान, आर्य शिक्षा मंडल के योग्य मार्गदर्शन के अंतर्गत के.एम.वी. मैनेजिंग कमेटी के निरंतर मार्गदर्शन एवं साथ के लिए आभार व्यक्त करते हुए बताया कि समूचे भारत एवं विदेशों से एकेडमीशियंस तथा हमारे इंडस्ट्री पार्टनरस द्वारा सिलेबस को 21वीं सदी की जरूरतों के अनुरूप अपग्रेड करने में विशेष सहायता प्रदान की गई है। इन सब के बल पर हम लगातार तीसरे वर्ष भी भारत के टॉप कॉलेजों में चयनित किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि अपनी इस विशेष प्राप्ति के साथ कन्या महाविद्यालय, विरासत एवं ऑटोनॉमस संस्था पूरे शहर को एक बार फिर गौरव का अवसर प्रदान करती है। श्री चंद्र मोहन, प्रधान, के.एम.वी. मैनेजिंग कमेटी ने अपनी खुशी सांझा करते हुए इस गौरवमई विरासत संस्था के प्रिंसिपल, प्राध्यापकों तथा छात्राओं को इस सफलता के लिए मुबारकबाद दी और कहा,’ के.एम.वी. ने शिक्षा के श्रेष्ठ स्टैंडर्ड्स के लिए नए मार्ग खोले हैं तथा वर्ष दर वर्ष रैंक नंबर 1 का हकदार है, मुझे के.एम.वी. का प्रेसिडेंट होने पर गर्व है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here