बिजावर एस.डी.एम ने आप का न्यायालय आपके ग्राम में जन चौपाल लगाकर किया तत्काल समस्याओं का निराकरण

बिजावर, मध्य प्रदेश, राजकुमार शुक्ला : तहसील बिजावर के ग्राम पलकौंहा का खरिहानी, ढोढन में अनुभाग अधिकारी बिजावर एवं तहसीलदार बिजवार के भ्रमण एवं ग्रामवासियों से चर्चा के दौरान ग्राम वासियों द्वारा अपनी कुछ समस्याओं से अधिकारियों को अवगत कराया।
ग्राम वासियों की समस्या यह है कि तहसील बिजावर के दूरस्थ यह गांव परिवहन के लिहाज से अत्यधिक दुर्गम हैं। इन ग्रामों से तहसील आने के लिए केन नदी को पार करना पड़ता है जिसे पार करने में लगभग 1 घंटे का समय लगता है उसके उपरांत तहसील बिजावर तक पहुंचने के लिए कोई भी सीधा मार्ग ना होने के कारण लगभग 5 से 6 घंटे का समय तहसील पहुंचने में लगता है
(अ) मार्ग की कठिनाइर्यां ग्राम पलकौंहा, ढोढन एवं खरियानी से तहसील बिजावर पहुंचने के लिए कोई सीधा मार्ग नहीं है ।नदी पार करने के उपरांत 20 किलोमीटर लंबा रास्ता बिना पक्की सड़क का है जो कि पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर एरिया के अंदर अवस्थित है आगे का मार्ग भी बिना सड़क का है यह मार्ग कच्चा पहाड़ी, कंकर-पत्थर युक्त उबड़.खाबड़ अत्यंत दुर्गम है जिसे पार करने में लगभग 2 से 3 घंटे का समय लगता है यहां पर बसें नहीं चलती दुर्गम मार्ग से होकर मुख्य सड़क से बिजावर आने में लगभग दो-तीन घंटे का समय और लगता है। यह दूरस्थ गांव सड़क मोबाइल सिगनल ए विद्युत एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं से बंचित हैं।
(ब) गांव की एक अन्य सबसे प्रमुख समस्या गांव के निवासियों की निर्धनता है अपनी जमीनों का नामांतरण-बंटवारा, सीमांकन एवं अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए उन्हें तहसील आने में एवं न्यायालय की पेशी पर बार-बार आने में प्रत्येक बार लगभग 300 से ₹400 प्रति पेशी खर्च होता है एवं अनेक बार अधिक शाम होने पर वह अपने ग्राम नहीं लौट पाते निर्धनतावश उन्हें रात्रि काल में कहीं विश्राम कर सुबह अपने घर के लिए निकलना होता था ऐसे में उनके 1 दिन की दिहाड़ी का नुकसान एवं आवागमन पर खर्च होता था।
समाधान हेतु प्रयास प्रकरणों के निराकरण एवं जन समस्याओं के निवारण हेतु ग्राम में तहसील के समस्त अमले के साथ एक शिविर का आयोजन आपका न्यायालय आपके ग्राम क्रियान्वयन माह में एक बार दूरस्थ गांवों में शिविर का आयोजन जिसमें राजस्व प्रकरणों का निराकरण हेतु राजस्व अमला तहसीलदार रीडर, रेवेन्यू इंस्पेक्टर, पटवारी, मौके पर उपस्थित रहे। राजस्व प्रकरणों का ग्राम में निराकरण कर आदेश के प्रति ग्राम वासियों को प्रदान की इस संपूर्ण कवायद में।
1 नामान्तरण :- 13
2 बंटवारा :- 41
3 बीपीएल :- 10
4 अन्य :- 01
लाभार्थी जिन्हें अपना खर्च कर तहसील आने के बजाय ग्राम में ही राजस्व अमले द्वारा पहुँच कर त्वरित निराकरण प्रदान किया गया।
मौके पर उपस्थित स्टाफ
1. श्री दुर्गेश तिवारी (तहसीलदार)
2. श्री इला खरे (तहसीलदार)
3. केशवेंद्र सिंह (हल्का पटवारी पलकौंहा)
4. रामलखन (पटवारी हल्का पटवारी खरियानी)
5. आकांक्षा बुंदेला (पटवारी)
तहसीलदार रीडर, भृत्य एवं अन्य स्टाफ मौके पर न्यायालय कार्य हेतु उपस्थित रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here