45 केंद्रों पर 16448 को लगेगा कोरोना से बचाव का टीका

फरीदाबाद, नगर संवाददाता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से देश भर में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने की घोषणा कर दी गई है। इस घोषणा के बाद जिले में भी स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण की तैयारियां तेज कर दी हैं। जिले में 16 जनवरी को स्वास्थ्य विभाग छह जगहों पर टीकाकरण के साथ कोरोना के खिलाफ जंग की शुरुआत करेगा। यह वही जगहें हैं, जहां पर बृहस्पतिवार को ड्राई रन चलाकर वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास किया गया था। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

टीकाकरण का काम तीन चरणों में पूरा किया जाना है। पहले चरण में केवल स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए जिले में 16448 स्वास्थ्य कर्मियों को को-विन पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है। इसके लिए स्वास्थ विभाग ने 268 वैक्सीनेटर तैयार किए हैं, जो स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिन्हित किए गए 45 केंद्रों पर जिलेवासियों को वैक्सीन लगाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने सभी केंद्रों पर तैयारियां पूरी करने का दावा किया है। स्वास्थ्य विभाग अब कोरोना वैक्सीन के आने इंतजार कर रहा है।

शुरुआत होगी यहां से: स्वास्थ्य विभाग ने 16 जनवरी को ईएसआइसी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल, फर्स्ट रेफरल यूनिट-1 सेक्टर-30 और फर्स्ट रेफरल यूनिट-2 सेक्टर-3 बल्लभगढ़, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खेड़ीकलां व तिगांव और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कौराली से टीकाकरण शुरू होगा। पहले दिन 6 सेशन होंगे और प्रत्येक सेशन में 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार प्रथम चरण में 180 सेशन चलाए जाएंगे और एक सप्ताह में पंजीकृत सभी स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाने का प्रयास होगा।

फोन पर होगी टीकाकरण संबंधी जानकारी: टीकाकरण के लिए जिलेवासियों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। चरणबद्ध तरीके से सभी के मोबाइल पर मैसेज आएगा। मैसेज में वैक्सीन लगाने वाले स्वास्थ्यकर्मी, केंद्र, समय के बारे में उल्लेख होगा। इसके अलावा उन लोगों को भी परेशान नहीं होना पड़ेगा, जो अन्य राज्यों से आए हैं। वह सरकार द्वारा भेजे गए मैसेज को दिखाकर अपने वैक्सीन लगवा सकेगा। इसके अलावा वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति को आधार कार्ड एवं मतदाता पहचान पत्र साथ ले जाना होगा। इनसे मिलान के बाद ही वैक्सीन लगाई और वैक्सीन लगने के बाद जानकारी को-विन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। इसके अलावा वैक्सीन लगवाने के बाद संबंधित व्यक्ति के पास दूसरी डोज का भी मैसेज आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here