कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं चीन के नर्सिंग होम

बीजिंग, एजेंसी। चीन में सरकार की ओर से जीरो-टालरेंस वायरस पॉलिसी में ढील दिए जाने के कारण कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप काफी बढ़ गया है और यहां के नर्सिंग होम इस समय बुजुर्ग नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए एक कठिन लड़ाई लड़ रहे हैं।
चिकित्सा केंद्रों ने अपने आप को बाहरी दुनिया से अलग-थलग कर रखा है और कर्मचारी कार्यस्थल पर ही सो रहे हैं। चिकित्सा केंद्र दवाओं के लिए भी संघर्ष कर रहे हैं।
उधर, अधिकारियों ने इस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर चेतावनी जारी की है। उद्योग मंत्रालय के अधिकारी झोउ जियान ने कहा कि देश प्रमुख दवाओं के उत्पादन में तेजी लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।
विशेषज्ञों को डर है कि सरकार की ओर से दी गयी ढील के बाद लोगों की आवाजाही बढ़ेगी और संक्रमण तेजी से फैलेगा क्योंकि लाखों कमजोर बुजुर्ग लोगों का अभी भी पूरी तरह से टीकाकरण नहीं किया गया है।
नाम नहीं छापने की शर्त पर एक प्रबंधक ने एक न्यूज एजेंसी से कहा, हम पूरी तरह सीलबंद हैं। केवल भोजन और आपूर्ति की अनुमति है। किसी को भी प्रवेश करने या बाहर जाने की अनुमति नहीं है।
उन्होंने बताया कि परिजनों ने ‘उच्च कीमत पर’ खरीद कर चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति करने को कहा था, लेकिन वे एक सप्ताह के बाद भी नहीं पहुंचे। शहर के रसद नेटवर्क के साथ डिलीवरी श्रमिकों के बीच संक्रमण से पस्त हो गया है। उन्होंने चेतावनी दी कि वायरस को हमेशा के लिए बाहर रखना असंभव होगा।
उन्होंने चेतावनी दी कि वायरस को हमेशा के लिए समाप्त करना असंभव होगा। उन्होंने कहा, कूरियर और डिलीवरी कर्मी लगभग सभी कोविड-19 की चपेट में हैं। उन्होंने कहा, अगर आप सभी बाहरी पैकेजिंग, साथ ही प्लास्टिक पैकेजिंग को कीटाणुरहित कर देते हैं या फेंक देते हैं, तो भी इससे नहीं बच सकते हैं क्योंकि आप अंदर आने वाले सभी खाद्य पदार्थों पर कीटाणुनाशक का छिड़काव नहीं कर सकते।
स्थानीय सरकार के निर्देशों के बाद कई चीनी एल्डरकेयर सुविधाओं को पहले ही हफ्तों के लिए बंद कर दिया गया है। चीन का राजधानी बीजिंग स्थिति यूचेंग सीनियर होम ने कहा कि पिछले हफ्ते तक इसे लगभग 60 दिनों के लिए बंद कर दिया गया था।
शंघाई स्थित जियांगफू नर्सिंग होम ने कहा, हम इसे इस सप्ताह तक बंद रखेंगे। सभी कर्मचारियों को साइट पर सोने के लिए मजबूर करेंगे और हर दिन कर्मचारियों का न्यूक्लिक एसिड टेस्ट देगा।
होम ने अपने बयान में कहा, जैसा कि समाज रोकथाम और नियंत्रण नीतियों का अनुकूलन करता है, हमारे घर को विशेष रूप से उच्च सतर्कता बनाए रखनी चाहिए।
उल्लेखनीय है कि चीन ने पिछले सप्ताह कोरोना वायरस को लेकर लगाई गई पाबंदियां हटा ली थी, जिसके बाद बुखार से ग्रस्त लोगों के अस्पताल में आने की संख्या काफी बढ़ गई है। उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि वायरस पहले से ही देश में व्यापक रूप से फैल रहा था, क्योंकि लोग इस महामारी को रोकने के उपायों को नहीं अपना रहे थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here