डिवाइस से एटीएम में सेंध लगाकर रुपये उड़ाने वाले दो गिरफ्तार

फरीदाबाद, नगर संवाददाता: अपराध जांच शाखा सेक्टर-56 की टीम ने यंत्र (डिवाइस) की मदद से एटीएम 12 लाख 40 हजार रुपए निकालने के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों की निशानदेही पर तीन लाख 20 हजार रुपए बरामद किए हैं।

गौरतलब है कि 17 अप्रैल को एनआईटी औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक कंपनी के गेट पर लगे एटीएम से 12 लाख 40 हजार रुपए निकल लिए गए थे। पुलिस ने रविवार को इस मामले में दिल्ली के फतेहपुर बेरी निवासी मनोज कुमार और अमित कुमार को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले पुलिस टीम 19 अप्रैल को इस मामले में उज्बेकिस्तानी नागरिक जॉन फिलो आजिम जोन, हेलीमंडी गुरुग्राम निवासी नीरज और दिल्ली फतेहपुर बेरी निवासी नवीन को दिल्ली से गिरफ्तार कर चुकी थी।

जेल में विदेशी ने बताया था तरीका: जांच में सामने आया है कि आरोपी मनोज कुमार एक मुकदमे में कोलकता की जेल मे बंद था। आरोपी की मुलाकात कोलकता जेल में उज्बेकिस्तान के नागरिक से हुई थी। विदेशी नागरिक ने डिवाइस की मदद से एटीएम से नकदी निकालने की जानकारी दी थी। जेल से बाहर आने पर आरोपी अपने बाकी साथी और दो विदेशी नागरिकों के साथ वारदात को अंजाम देने लगा था। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि लॉकडाउन में आर्थिक तंगी के कारण एटीएम से नकदी निकालने की वारदातों को अंजाम दे रहे थे। पुलिस डिवाइस उपल्बध कराने वाले उज्बेकिस्तानी नागरिक की तलाश में जुटी है।

अपराध जांच शाखा प्रभारी अशोक कुमार ने बताया कि आरोपियों ने एटीएम से डिवाइस की मदद से फरीदाबाद,गुरुग्राम में एक-एक, पंजाब में एक और कोलकाता में पांच-छह वारदातों को अंजाम दिया था। आरोपी मनोज ने ही आरोपी नीरज, नवीन और अमित को उज्बेकिस्तानी नागरिकों से मिलवाया था। आरोपी मनोज ने विदेशी नागरिकों से एक बार साकेत दिल्ली में और एक बार फरीदाबाद में मुलाकात की थी।

यह गिरोह एक मशीन के जरिए एटीएम को हैंग कर देता था। हैंग करने के बाद मशीन में डेबिट कार्ड डालते उसके बाद नकदी निकलनी शुरू ही जाती थी। एटीएम को खाली कर यह गिरोह फरार हो जाता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here