गुरु तेगबहादुर ने धर्म और समाज की रक्षा के लिए बलिदान दिया था:दत्तात्रेय

चंडीगढ़, नगर संवाददाता: हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने सिखों के नौवें गुरु तेगबहादुर जी के शहीदी दिवस पर पंचकूला के ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाडा साहिब में माथा टेका तथा गुरु तेगबहादुर जी को नमन किया।

राज्यपाल ने कहा कि गुरु तेगबहादुर जी एक आध्यात्मिक, वीर योद्धा और देशभक्त थे। उन्होंने कहा कि गुरु तेगबहादुर जी ने गुरु नानक देव जी के द्वारा सिख धर्म की स्थापना करने उपरांत धर्म को आगे बढ़ाने के लिए उस समय की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए अंध विश्वास, छूआ-छूत व जाति-पाति जैसी सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए समाज में जागृति पैदा की।

राज्यपाल ने कहा कि गुरु तेग बहादुर जी ऐसे महापुरुष, तपस्वी और देशभक्त थे, जिन्होंने धर्म, देश और समाज के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। उन्होंने युवा पीढ़ी को गुरु तेगबहादुर जी द्वारा दिखाए मार्ग पर चलते हुए नशामुक्ति, अहिंसा और सबको साथ लेकर चलने के लिए समाज में जागरूकता पैदा करने का आह्वान किया।

दत्तात्रेय ने कहा कि उन्हें खुशी है कि नाडा साहिब गुरुद्वारा द्वारा कोविड के दौरान समर्पण भाव से हजारों लोगों को लंगर खिलाया गया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह गुरुद्वारा इसी प्रकार से सेवाभाव से लोगों की मदद करता रहेगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, एसडीएम ऋचा राठी, तहसीलदार पुण्य दीप शर्मा, नाडा साहिब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रबंधक सरदार मलकीत सिंह, खजांची अमृतपाल सिंह, गुरुद्वारा नाडा साहिब के हेड ग्रंथी सरदार जगजीत सिंह भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here