उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही पूर्ण हुआ छठ महोत्सव

हिसार, नगर संवाददाता: पूर्वांचल समाज की ओर से मनाया जा रहा छठ महोत्सव गुरूवार को उगते सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही पूर्ण हो गया। इसके लिए पूर्वांचल जन कल्याण संगठन समिति के तत्वाधान में प्रातः चार बजे ही समाज के लोग मिलगेट स्थित जिंदल सरोवर, जिंदल पार्क मिल गेट में पहुंचना शुरू हो गये।

सूर्य देव के दर्शन होते ही व्रती लोगों ने अर्ध्य देना प्रारंभ किया। आचार्य शिवपूजन मिश्र एवं आचार्य सुरेश प्रसाद मिश्र ने वैदिक मंत्रों द्वारा विधि-विधान से दूध एवं गंगाजल से अर्ध्य दिलवाया। अर्ध्य के बाद व्रतियों ने सूर्य मंत्र से हवन किया गया तथा 11 हजार ज्योतों से आरती की गई। कल सायं अस्ताचल गामी सूर्य के अर्ध्य के समय 11 लाख ज्योतों से छठी मैय्या की आरती की गई थी। आचार्य शिवपूजन मिश्र ने उपस्थित लोगों को छठ महापर्व की बधाई देते हुए छठ की प्रकृति से तुलना की व बताया कि सूर्य सबके देवता हैं और प्रत्यक्ष दर्शन देने वाले हैं। छठ व्रत करने से चमत्कारिक फल मिलते हैं। उन्होंने इस सम्बंध में प्रामाणिक उदाहरण भी बताए।

समिति के प्रधान विनोद साहनी व महासचिव मुरलीधर पांडेय ने बताया कि उपस्थित लोगों ने सरोवर में खड़े होकर सूर्य भगवान की आराधना की व छठ मैय्या के भैरवी राग में गीत गाए। समिति के प्रेस सचिव रविन्द्र सिंह ने आए हुए लोगों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर कानूनी सलाहकार अर्चना पांडेय, दर्शन कौशिक, अनूप पांडेय, अनिल उपाध्याय, तारकेश्वर मिश्र, हरीश चंद तिवारी, उमेश तिवारी, दिनेश पांडेय, डॉ. शंकर, रामगिरी, मुक्तार गिरी, मुखलाल, भिखी, अशोक यादव आदि भी उपस्थित रहे।

संगठन के प्रेस सचिव रविन्द्र सिंह एवं कानूनी सलाहकार अर्चना पांडेय ने बताया कि इस बार पूर्वांचल समाज के जिन बच्चों ने बोर्ड परीक्षाओं में 80 प्रतिशत से ज्यादा नम्बर लिये हैं, उनको समिति की तरफ से प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। हुडा के प्रशासक राजेश जोगपाल ने बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इन बच्चों में वेदांत, आजाद, दीप्ति, करिश्मा, अंकिता पांडेय, बंदिता सुमन, खुशबू, विशेष कुमार गुप्ता व हिमांशु शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here