तीन महीने में बनकर तैयार होगा देश का पहला पैरा भवन

फरीदाबाद, नगर संवाददाता: राजा नाहर सिंह स्टेडियम के समीप बन रहे देश के पहले पैरा भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरणों में चल रहा है और तीन महीने में पूरा बनकर तैयार होने की उम्मीद है। यहां पर पैरा खिलाड़ियों के हिसाब से खेल सुविधाएं होंगी। इसके अलावा पैरा खिलाड़ियों को पूरा रिकार्ड भी इसी भवन में ही रखा जाएगा। पैरा भवन का निर्माण पीडब्ल्यूडी 4.15 करोड़ रुपये की लागत से कर रहा है।

पैरा खिलाड़ियों को उत्थान के लिए वर्ष 2018 में प्रदेश सरकार ने पैरा भवन बनाने की घोषणा की थी। दो वर्ष पूर्व भवन का निर्माण कार्य शुरू हो गया था, लेकिन पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से कई महीनों तक भवन का निर्माण कार्य बंद रहा था, लेकिन अब भवन का निर्माण तेजी से चल रहा है और ढाई से तीन महीने में काम पूरा भी हो जाएगा। खेल अधिकारी के अनुसार 90 फीसद कार्य पूरा हो गया है। प्रदेश सरकार को 85 लाख रुपये का भुगतान पीडब्ल्यूडी को करना शेष रह गया है।

दिव्यांगों के अनुरूप हो रहा निर्माण: राजा नाहर सिंह एथलेटिक मैदान के समीप बन रहे भवन को पैरा खिलाड़ियों की सुख सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा गया है। यहां सीढि़यों के स्थान पर रैंप होंगे, ताकि खिलाड़ी आसानी से पहले से दूसरे तल पर जा सकें। इसके अलावा लिफ्ट भी होगी। यहां पर खिलाड़ियों के रहने की भी सुविधा होंगी। इसके लिए शौचालय भी पैरा खिलाड़ियों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। इसके निर्माण के बाद पैरा खिलाड़ियों को पंचकूला जाने की आवश्यकता नहीं होगी। हमारी कोशिश है कि जल्द से जल्द पैरा भवन को पूरा कराया जाए, ताकि खिलाड़ियों को सुविधा मिल सकें। पैरा खिलाड़ियों को अधिक से अधिक सुविधाएं मुहैया कराना हमारा उद्देश्य है। 90 फीसद कार्य पूरे हो गए हैं और ढाई से तीन महीने में शेष कार्य भी जल्द ही पूरे होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here