ग्रामीण स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र में महिला दिवस मनाया गया

अलीगढ़, उत्तर प्रदेश, नगर संवाददाता: एएमयू के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालिज के कम्यूनिटी मेडीसिन विभाग के ग्रामीण स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र सामुदायिक चिकित्सा विभाग जवां द्वारा ग्रामीण महिलाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां डाक्टरों ने मानसिक स्वास्थ्यए महिलाओं की स्वस्थ आदतों, भ्रूण हत्या और अन्य नकारात्मक प्रवृत्तियों के बारे में बताया।
कम्यूनिटी मेडीसिन विभाग के अध्यक्ष प्रो. अनीस अहमद ने कहा कि भारत की अधिकांश आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है, इसलिए यहां महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए काम करना और उनका आत्म-विश्वास जगाना जरूरी है।
असिस्टेंट प्रो. डाक्टर तबस्सुम नवाब ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हमें याद दिलाने के लिए हर साल मनाया जाता है कि महिलाओं के कल्याण और स्वास्थ्य की उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि असली आत्मविश्वास खुद को और बेटियों को शिक्षित करने से आता है। डा. फाजिला तस्लीम ने कहा कि आधुनिक समय में यदि महिलाएँ किसान के रूप में काम कर सकती हैं, तो वे अंतरिक्ष में भी यात्रा कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि बुलंद सपनों को पूरा करने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता होनी चाहिए और अपने सपनों को पूरा करने के लिए माता-पिता की बुनियादी भूमिका है।
डा. आजमी इरम ने गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य और देखभाल के बारे में बात की, जबकि डाक्टर हिरा आलम ने स्वस्थ खाने की आदतों के बारे में बात की।
इस अवसर पर डाक्टर पवन, डा. सुधीर, डा. दानिश, डा. मॉन्स, डा. इरम, डा. शाहनवाज और अन्य डॉक्टरों ने महिलाओं के स्वास्थ्य के विषय पर पोस्टर और चार्ट प्रदर्शित किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here