दुनिया में रहने के लिहाज से सबसे बढिया शहर है लंदन

लंदन। प्रमुख प्रवासी भारतीय उद्योगपति गोपीचंद पी हिंदुजा ने कहा है कि लंदन दुनिया में रहने और यात्रा के लिहाज से सबसे बढिया शहर है। उन्हें भी ब्रिटेन की इस राजधानी में घर मिला। हिंदुजा ग्रुप के सह अध्यक्ष तथा लंदन में रहने वाले हिंदुजा ने कल लंदन चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की एशियन बिजनेस एसोसिएशन (एबीए) के सालाना भोज में यह बात कही।

उन्होंने कहा, मैंने एक घर की तलाश में दुनिया भर की यात्रा की। मुझे जीनिवा, पेरिस, टोरंटो व न्यूयार्क सहित दुनिया के सभी प्रमुख शहरों में घर मिले। लेकिन जब अंततः मैं लंदन आया तो, मैंने फैसला किया कि रहने के लिए यह दुनिया का सबसे बढिया शहर है। उन्होंने ब्रिटिश अर्थव्यवस्था की सफलता का श्रेय ब्रिटेन के आव्रजक सुमदाय की जुगाड़ू भावना को दिया।

उन्होंने कहा, अपने आव्रजक समुदाय के बिना ब्रिटेन जी7 देशों में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था नहीं बन पाएगा। एशियाई लोगों ने अपने जुगाड़िज्म से अर्थव्यवस्था में नयी उर्जा डाली है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन ने एशियाई देशों को घर की पेशकश की है तो उनकी भी इसके प्रति कुछ जिम्मेदारी बनती है। उन्होंने एशियाई लोगों का आह्वान किया वे अपने अंगीकार किए देश तथा स्वदेस के बीच पुल का काम करें ताकि व्यापार बढ़ाने का लक्ष्य हासिल किया जा सके। उन्होंने कहा कि सफलता की कुंजी अच्छा स्थानीय भागीदार तलाशना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here