हैं बेस्ट तरीके चंद दिनों में चेहरे में दिखेगा निखार

हालांकि सर्दी का अपना मजा है, पर हर मौसम की तरह यह मौसम भी कुछ समस्याएं साथ लाता है। इस मौसम का प्रभाव त्वचा पर तुरंत दिखने लगता है। त्वचा रूखी हो जाती है, पैर की एड़ियां फटने लगती हैं, होंठ फटने लगते हैं। कई बार त्वचा में खुजली भी होने लगती है। विशेषज्ञ मानते हैं कि इन समस्याओं से बचने के लिए पहले से ही कुछ उपाय करने की आवश्यकता है।
डर्रकी कपूर, सलाहकार और कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट, द एस्थेटिक क्लिनिक्स, मुंबई कहती हैं, ‘त्वचा संबंधी परेशानियों से बचने का एक ही उपाय है कि सर्दियों में त्वचा की नमी को न खोने दें। त्वचा की ऊपरी सतह से नमी कम होने के कारण ही वह रूखी होती है।’
एपिडर्मिस या बाह्य त्वचा, स्किन सेल्स (त्वचा की कोशिकाओं) और लिपिड्स (वसा) से मिलकर बनती है, जो त्वचा को नम और मुलायम रखते हैं। सर्दियों में त्वचा में खुश्की का खतरा ज्यादा रहता है, क्योंकि सर्द हवाएं त्वचा की नमी को चुराती हैं।
धूप कम निकलने के कारण इसकी भरपाई भी नहीं हो पाती। रूखी-सूखी त्वचा में कई समस्याएं होने लगती हैं। जैसे- खुजली, लालिमा, खुश्की और बैक्टीरियल संक्रमण होना। त्वचा के रूखेपन के कारण कई बार एग्जिमा की समस्या भी हो जाती है और रूखी त्वचा में खारिश से कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं। एस्टर प्राइम हॉस्पिटल, हैदराबाद की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. विजय लक्ष्मी कहती हैं।
‘डायबिटीज, हाइपरटेंशन और एलर्जी के रोगियों को सर्दी में विशेष रूप से अपनी त्वचा की विशेष देखभाल करने की जरूरत है। इसके लिए नहाने से आधा घंटे पहले नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या ताजे मक्खन से त्वचा की मालिश करनी चाहिए। नहाने के लिए मॉइस्चराइजर युक्त साबुन का इस्तेमाल करें।’
नहाने के लिए अत्यधिक गर्म पानी की बजाय हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। सर्दियों में त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए हरी साग-सब्जियां, सेब, एवोकाडो, नारंगी, संतरे, कीनू आदि का नियमित सेवन करें। डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन डॉ. पल्लवी सुले के अनुसार, हाइड्रेशन के लिए शरीर को ढक कर रखना, सनब्लॉक का इस्तेमाल और गुनगुना पानी इस्तेमाल करना जरूरी है। तापमान नीचे जाते ही लोग पानी कम पीने लगते हैं। इससे त्वचा की नमी खोने लगती है। इसलिए शरीर की जरूरत के मुताबिक नियमित पानी पीना जरूरी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here