फोटोनिक्स भी हैं फिजिक्स पसंद करने वालो के लिए अच्छा विकल्प

सभी करियर कोर्सेस में सफलता के अवसर उपलब्ध होते हैं। पर कुछ ऐसे कोर्सेस भी होते हैं जिनके बारे में अधिक जानकारी नही होती हैं। ऐसे ही कोर्सेस में से 1 कोर्स हैं फोटॉनिक्स। इस फील्ड में स्पेशलाइज्ड कैंडिडेट्स की कमी हैं। यह आज के समय की हाई टेक इंडस्ट्रीज में से एक हैं। यह उन युवाओ के लिए सफल करियर साबित हो सकती हैं जिनकी रूचि फिजिक्स विषय में हैं।
फोटॉनिक्सः- फिजिक्स का ही एक पार्ट होता है फोटॉनिक्स जिसके तहत फोटॉन्स की स्टडी, प्राइमरी पार्टिकल ऑफ लाइट, इंफॉर्मेशन को कन्वे और ऑब्टेन करने के प्रॉसेस की स्टडी की जाती हैं। वैसे तो फोटोनिक्स साइंस की ही टेक्नीक है जिससे आप लाइट के एमिशन, डिटेक्श्न, ट्रांसमिशन और मॉड्यूलेशन की टेक्नीक्स को मास्टर करने का तरीका सीखते हैं।
करियरः- इस फील्ड में ग्रेजुएशन करने के लिए आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमैटिक्स विषयो के साथ 12वीं 55 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी हैं। इस फील्ड में क्वॉलिफाइड प्रोफेशनल्स की मांग दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही हैं जिसकी वजह से इस क्षेत्र में करियर के अपर अवसर उपलब्ध हैं।
पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेजः- ऐसे स्टूडेंट्स जो की फोटॉनिक्स, अप्लाइड फिजिक्स और मैथमैटिक्स या अप्लाइड फिजिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स में ग्रेजुएशन कर चुके हैं उनके लिए फोटॉनिक्स या ऑप्टो इलेक्ट्रॉनिक्स में एमएससी के लिए इलिजिबल होंगे। इसके अलावा फोटॉनिक्स में एमटेक कोर्स भी उपलब्ध होता हैं।
जॉबः- इस फील्ड में करियर के कई अवसर हैं। इसमें आप एनर्जी जनरेशन, मैन्यूफैक्चरिंग, हेल्थ केयर और इंफॉर्मेशन प्रॉसेसिंग, टेलीकम्यूनिकेशन कंपनीज, रिसर्च एंड डेवलपमेंट कंपनीज में भी जॉब पा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here