स्कूली छात्राओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण देगी यूपी सरकार

लखनऊ, नगर संवाददाता। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लड़कियों को स्कूलों में व्यावसायिक प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी। कौशल विकास मिशन के प्रशिक्षण भागीदार संबंधित ट्रेडों में प्रशिक्षण देंगे। यह पहल राज्य के उन्नत कस्तूरबा बालिका विद्यालयों में शुरू होगी।
स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने आदेश जारी कर कस्तूरबा बालिका विद्यालयों को इस कार्यक्रम में सभी छात्राओं की भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। आदेश में यह भी कहा गया है कि सामुदायिक स्तर पर व्यावसायिक प्रशिक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए बैठकें आयोजित की जाएंगी। यह कार्य जिला विद्यालय निरीक्षक, प्राचार्य एवं कौशल विकास मिशन के जिला समन्वयक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला बालिका शिक्षा समन्वयक के सहयोग से किया जायेगा।
कौशल विकास मिशन के सहायक निदेशक राजीव यादव के अनुसार, “कुल 54 कस्तूरबा बालिका विद्यालयों को अधिसूचित किया गया है। इन स्कूलों में जल्द ही प्रशिक्षण शुरू होगा। पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है।” “कार्यक्रम के तहत लड़कियों को पढ़ाने की जिम्मेदारी हमसे जुड़े प्रशिक्षण भागीदारों को दी गई है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here