उदयपुर में वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल का छठा संस्करण 16 दिसंबर से

उदयपुर, नगर संवाददता। वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक के प्रायोजन से झीलों की नगरी उदयपुर में देश के सबसे बड़े विश्व संगीत महोत्सव वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल का छठा संस्करण 16 दिसंबर से आयोजित होगा। हिन्दुस्तान जिंक की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार तीन दिवसीय महोत्सव में 100 से अधिक सुप्रसिद्ध संगीतकार अपनी प्रस्तुती देगें। इस संगीत उत्सव में हर बार 45 हजार से अधिक संगीत प्रेमी सुर और ताल के साथ झूमनें को बेताब रहते है जो कि देश के सबसे बड़े संगीत कला आकर्षणों में से एक है।

इस उत्सव में रघु दीक्षित भी संगीत प्रेमियों को लुभाएगें, जिन्होंने गली बॉय, शेफ, कोड्स जैसी फिल्मों में अपनी आवाज दी है। इसके अलावा, वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल में देश के ख्यातनाम कलाकार कामाक्षी खन्ना, ध्रूव विश्वनाथ और नंदिनी शंकर, पुर्तगाल की फाडो गायिका कातिया गुएरेइरो, कोलंबिया, चिली, पनामा, पैराग्वे के,एबाकोराओं एवं पुर्तगाल के अलबलूना सहित अन्य कलाकार भी अपनी प्रस्तुती देंगे।

ज्ञवेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल की मुख्य थीम “राजस्थान के भूले हुए संगीत वाद्ययंत्रों और परंपराओं का संरक्षण और प्रचार” है, जहां उत्सव सारंगी पर केंद्रित होगा, ताकि युवा पीढ़ी को अपनी विरासत से रूबरू एवं सरंक्षित करने के लिए प्रेरित किया जा सके। सारंगी यूनेस्को द्वारा संरक्षित संगीत परंपरा है। वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल के हिस्से के रूप में, पहली बार हिंदुस्तान जिंक ने वेदांता टैलेंट हंट की शुरुआत की है जिसके माध्यम से संगीत प्रेमियों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर लाने का एक प्रयास किया गया है। महोत्सव में टैलेंट हंट में 12 से 30 वर्ष की आयु के संगीतकारों से राजस्थान के 5 जिले उदयपुर, अजमेर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और भीलवाड़ा से 90़ से अधिक प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here