इंडस्ट्री को सीवर का साफ पानी देगा एफएमडीए

फरीदाबाद, हरियाणा, नगर संवाददाता : जिले के उद्योगों में पेयजल किल्लत दूर करने के लिए फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) तैयारी कर रहा है। कोशिश है कि इन उद्योगों में पीने योग्य पानी न दिया जाए, बल्कि सीवर का साफ पानी मुहैया कराया जाए। अधिकतर उद्योग ऐसे हैं जिनमें सीवर का साफ पानी चाहिए।

इस संबंध में आइएमटी स्थित एफएमडीए कार्यालय में मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल की अध्यक्षता में बैठक हुई। अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. गरिमा मित्तल के अलावा मुख्य अभियंता एनडी वशिष्ठ, रमेश बागड़ी, तकनीकी सलाहकार ललित अरोड़ा, जगदीश सौरोत सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
दुरुस्त होंगी एसटीपी व लाइनें : डा. गरिमा मित्तल ने बताया कि प्रतापगढ़ के एसटीपी की क्षमता बढ़ाई जाएगी। यहां से सीवर का साफ पानी सेक्टर-24, 25 सहित अन्य आसपास के क्षेत्र में जाएगा। इसके अलावा बादशाहपुर सीवर ट्रीटमेंट प्लांट से साफ पानी राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ लगते औद्योगिक सेक्टर में भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए जो काम करना होगा, उसकी पूरी जानकारी एकत्र की जा रही है। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि शहर का पूरा गंदा पानी इन प्लांट तक जरूर पहुंचे। मास्टर सीवर लाइन सहित अन्य लाइनों का सर्वे भी कराया जाएगा। जिस सीवर लाइन को जहां दुरुस्त करने की जरूरत होगी, वह की जाएगी। मुख्य अभियंता एनडी वशिष्ठ ने बताया कि उद्योगों से पानी की मांग पता की जा रही है।

सात सोसायटी में भेजा जाएगा पानी का बिल : उन्होंने बताया कि ग्रेटर फरीदाबाद की सात हाउसिग सोसायटी में जल्द पानी का बिल भेजा जाएगा। यहां स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। इन सोसायटी में पानी पहुंचाना शुरू कर दिया है। ग्रेटर फरीदाबाद में एचएसवीपी के छह रेनीवेल से पानी लेना शुरू कर दिया गया है। यहीं से पानी सोसायटी में भी जाएगा।

राजमार्ग बनेगा तिरंगा रोड : डा. गरिमा मित्तल ने बताया कि बल्लभगढ़ से बदरपुर बार्डर तक पूरे राजमार्ग को तिरंगा के रूप में रंगा जाएगा। इसका दो से तीन करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार हो रहा है। इसे जल्द अनुमति मिलने की उम्मीद है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here