अलीगढ़ के चौराहों को कराया गया अतिक्रमणमुक्त

अलीगढ़, नगर संवाददाता : मण्डलायुक्त गौरव दयाल एवं जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. द्वारा मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में शहर के व्यस्त चौराहों पर 50 मीटर की सड़क को वाहनों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को अतिक्रमणमुक्त कराने के निर्देश दिये गये थे। प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में 12 अगस्त को क्वार्सी चौराहे को अतिक्रमण मुक्त करने के लिये ट्रैफिक पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त अभियान चलाया गया। अभियान में सतीशचन्द्र, पुलिस अधीक्षक (यातायात), फरीदउद््दीन, संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन), अमिताभ चतुर्वेदी, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन), कालीप्रसाद गौड़, यातायात निरीक्षक, ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग के प्रवर्तन कर्मियों के द्वारा चौराहों के चारों ओर की सड़कों को अतिक्रमणमुक्त कराया गया।

संभागीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुपालन में मोटरसाइकिल में मॉडिफाइड साइलेंसर से ध्वनि प्रदूषण के मामले में प्रदूषण नियन्त्रण विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त अभियान चलाया गया। ट्रैफिक पुलिस, परिवहन विभाग एवं प्रदूषण नियन्त्रण विभाग की इस संयुक्त कार्यवाही में बुलेट व अन्य मोटरसाइकिल के ध्वनि प्रदूषण स्तर की जांच की गयी और मोटरसाइकिल में ध्वनि प्रदूषण का स्तर मानक से अधिक होने के अभियोग में 10 हजार रूपये के चालान किये गये एवं मोडिफाईड साइलेंसर के संचालन में 5 हजार रूपये के चालान किये गये।

अभियान में प्रदूषण नियन्त्रण विभाग के धीरेश कुमार, जेआरएफए सलमान खान एवं मौ. काशिफ, फील्ड अटेंडेन्ट उपस्थित रहे। अभियान के दौरान 2 मोटरसाइकिलों को थाने में निरूद्ध भी किया गया। मोटरसाइकिलों में मॉडिफाईड साईलेंसर के प्रवर्तन अभियान के साथ 31 मोटरसाइकिल वाहनों के डीलर तथा वर्कशॉप संचालकों को सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन एवं पुलिस अधीक्षक (यातायात) द्वारा संयुक्त रूप से नोटिस देते हुए उन्हें निर्देशित किया गया कि उनकी वर्कशॉप में यदि कोई वाहन स्वामी यदि मॉडिफाईड साईलेंसरयुक्त मोटरसाइकिल को मरम्मत के लिए प्रस्तुत करता है तो वे तत्काल इसकी सूचना ट्रैफिक पुलिस एवं परिवहन विभाग को उपलब्ध करायेंगे। साथ ही किसी भी मोटरसाइकिल में उनके द्वारा कोई भी मॉडिफाईड साइलेंसर नहीं लगाया जायेगा। यदि उपरोक्त आदेश का उनके द्वारा उल्लंघन किया जाता है तो उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here