डीएम ने चौपाल आयोजित कर प्रधानों की सुनीं समस्याएं

अलीगढ़, उत्तर प्रदेश, नगर संवाददाता : सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का वृहद ढ़ंग से प्रचार-प्रसार करते हुए अधिकारी पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित करें। समय से कार्यालय पहुंचे और कार्यालय अवधि में जनसामान्य से मधुर संवाद एवं समन्वय स्थापित करते हुए उनकी बात, समस्या एवं शिकायतों को संवेदनशीलता के साथ सुन निराकरण कराएं। निराश्रित गौवंश के संरक्षण के लिए अस्थायी गोशालाओं के निर्माण एवं गौ संरक्षण में ग्राम प्रधान सहयोग करें, इसके लिए ग्राम समाज में चारागाह की भूमि का उपयोग किया जा सकता है। ग्राम समाज की सार्वजनकि उपयोग की भूमि पर कब्जा करने वालों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराते हुए जेल भेजा जाए। सरकार की मंशा के अनुरूप महिला प्रधान घूंघट की ओट से निकलकर पंचायतीराज व्यवस्था का हिस्सा बनें।
उक्त विचार जिला मजिस्ट्रेट सेल्वा कुमारी जे. द्वारा गुरूवार को विकासखण्ड धनीपुर के ग्राम अलीनगर में प्राथमिक विद्यालय में आयोजित चौपाल में व्यक्त किये। डीएम ने आयोजित चौपाल में जनता की समस्याएं सुनने के उपरान्त ग्राम प्रधानों, सचिव, लेखपाल के साथ बैठक कर न्याय पंचायत में व्याप्त समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर अधिकारियों को समस्याओं का निराकरण एवं निजात दिलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि हम सभी शासकीय सेवक हैं, जनता की सेवा करना हमारा दायित्व है। सरकार द्वारा इसी कार्य के लिए वेतन दिया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार की मंशा के अनुरूप ग्राम पंचायतों की समस्याओं को निर्धारित समयावधि में निस्तारित करना सुनिश्चित करें। प्राथमिक विद्यालय अलीनगर में आयोजित चौपाल में ग्राम प्रधान अलीनगर ने बताया कि पंचायत भवन के लिए ग्राम में ग्रामसमाज की भूमि रिक्त नहीं है। ग्रामीणों ने किसान सम्मान निधि, हैण्डपम्प एवं बिजली के जर्जर झूलते तारों एवं निराश्रित गोवंश की समस्या से निजात दिलाने का आग्रह किया गया।
ग्राम चिरौलिया में जल निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं है, सोकपिट के माध्यम से पानी का निष्कासन कराया जा रहा है। हाईटेंशन लाइन के नीचे सुरक्षा तार लगाए जाने एवं खराब ट्रांसफार्मर को ठीक कराए जाने के साथ ही सम्पर्क मार्ग की मरम्मत एवं फोरलेन के सहारे सर्विस लेन निर्माण की आवश्यकता महसूस की जा रही है। ग्राम बलरामपुर में तालाब पर अतिक्रमण के चलते जलभराव की समस्या होना बताया गया। ग्राम प्रधान ने बताया कि यदि भूमि कब्जामुक्त हो जाए तो समस्या का समाधान हो सकता है। ग्राम सिंधौली के प्रधान जेल में होने के कारण कमेटी बनाए जाने के निर्देश दिये गये, जल भराव की समस्या बताई गयी। ग्राम भूरा किशनगढ़ी में बंदरों की समस्या से निजात दिलाने एवं अधूरे पड़े पंचायतघर को पूर्ण कराने की बात सामने आयी। जिलाधिकारी ने सामुदायिक भवन में ही एक कमरा निर्धारित करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर डीएम द्वारा गर्भवती महिलाओं की गोदभराई, आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को गोल्डन हैल्थ कार्ड के साथ ही निःशुल्क खाद्यान्न का भी वितरण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी अंकित खण्डेलवाल, पीडी सचिन, डीपीओ श्रेयश कुमार, डीएमओ डा. राहुल कुलश्रेष्ठ एवं अन्य जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here