राजस्थान में विधानसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव 17 अप्रैल को

जयपुर, राजस्थान, नगर संवाददाता: भारत निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में विधानसभा की चार खाली सीटों में से तीन पर उपचुनाव कराने की घोषणा मंगलवार को की, इन सीटों पर 17 अप्रैल को मतदान कराया जायेगा।

भारत निर्वाचन आयोग ने मंलगवार को नई दिल्ली में कुछ राज्यों में विधानसभ उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। इसके तहत राजस्थान की सहाड़ा (भीलवाड़ा), सुजानगढ़ (अजा) और राजसमंद सीटों के लिए उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गई है।

राज्य में चैथी खाली सीट वल्लभनगर (उदयपुर) है जिसके लिए उपचुनाव कार्यक्रम अभी घोषित नहीं किया गया है।

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार इन तीन सीटों के लिए नामांकन का काम 23 मार्च को अधिसूचना जारी करने के साथ शुरू होगा। नामांकन भरने की अंतिम तारीख 30 मार्च है जबकि नामांकन पत्रों की जांच 31 मार्च को होगी। वहीं तीन अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। मतदान 17 अप्रैल को होगा और मतगणना दो मई को होगी।

उल्लेखनीय है कि सहाड़ा से कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी, सुजानगढ़ से कांग्रेस विधायक मास्टर भंवर लाल एवं राजसमंद से भाजपा विधायक किरण महेश्वरी का निधन होने से इन सीटों पर उपचुनाव की आवश्यकता हुयी है।

वल्लभनगर (उदयपुर) सीट से कांग्रेस विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत का इस साल जनवरी में निधन हो गया। राजस्थान विधानसभा की 200 सीटों में से चार फिलहाल खाली हैं। सदन में सत्ताधारी कांग्रेस के 104 सदस्य हैं और भाजपा के 71 विधायक हैं। इसी तरह 13 निर्दलीय हैं जबकि आरएलपी के तीन, बीटीपी के दो, माकपा के दो व आरएलडी का एक विधायक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here