मप्र में कोरोना का फिर बढ़ रहा है दायरा

भोपाल, नगर संवाददाता: मध्य प्रदेश में कोरेाना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इंदौर और भोपाल में तो नाईट कर्फ्यू तक लगाने की तैयारी चल रही है। वहीं पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित जिलों में भी सतर्कता बढ़ाई जा रही है। इन हालातों ने सरकार की भी चिंताएं बढ़ा दी है। यही कारण है कि मास्क के इस्तेमाल और कोरोना से बचाव के तरीके अपनाने की जागृति लाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

राज्य में एक दिन में साढ़े छह सौ से ज्यादा मरीज सामने आए हैं। सबसे ज्यादा मरीज इंदौर में 247 और भोपाल में 118 मरीज मिले हैं। पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित जिलों में भी मरीजों के बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान भी इंदौर और भोपाल की स्थिति पर चिंता जता चुके हैं। उनका कहना है कि इन दोनों जिलों की स्थिति की समीक्षा के बाद नाईट का कर्फ्यू लगाने पर विचार किया जा सकता है। यह निर्णय रविवार या सोमवार को संभावित है।

राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन से एक बात तो साफ हो रही है कि लगभग तीन माह के अंतराल के बाद एक दिन में मरीजों की संख्या छह सैकड़ा को पार कर रही है। संक्रमण दर चार दशमलव दो प्रतिशत हो गई है। यह स्थिति दिसंबर माह में थी। इंदौर और भोपाल में मास्क का उपयोग अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं मास्क का उपयोग न करने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते तय किया गया है कि सार्वजनिक आयोजनों में अब सौ लोगों के शामिल होने की ही अनुमति रहेगी। अभी तक दो सौ लोगों को आयोजनों में शामिल होने की अनुमति थी। पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित जिलों को लेकर खास सतर्कता बरती जा रही है। इसी क्रम में महाराष्ट्र से आने वालों को राज्य में तभी प्रवेश दिया जा रहा है जब वे कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट के साथ आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here