अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाएं करेंगी रक्तदान

सहारनपुर, नगर संवाददाता: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व दिवस रविवार 07 मार्च को उत्तर प्रदेश में पहली बार एक अनोखे रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमे केवल महिलायें ही रक्तदान करेगी। इस रक्तदान शिविर का लक्ष्य है कि 100 महिलाये फैैमिली ऑफ ब्लड डोनर्स ट्रस्ट के बैनर तले रक्तदान करेंगी।
उक्त जानकारी आज यहां कोर्ट रोड स्थित एक पत्रकार वार्ता में डा.नीता यादव ने दी। स्टॉप थैलासिमिया प्रोजेस्ट इन्चार्ज डॉ. नीता यादव ने बताया कि अधिकतर देखा जाता है कि महिलाएं पारिवारिक कार्यो में इतना व्यस्त हो जाती है कि वह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नही दे पाती यही कारण है कि अधिकतर महिलाओं में रक्त की कमी होने के कारण वह एनीमिक हो जाती है, हम विगत दस दिनों से सोशल मीडिया आदि माध्यमो के द्वारा जनजागरण अभियान चलाए हुये है जिससे महिलायो के अंदर हीमोग्लोबिन की मात्रा 12.5 से अधिक हो पाए और वे रक्तदान कर सके। रक्तदान से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है, कैलोरी खर्च होने से शरीर की चर्बी घटती है, शरीर मे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है, रक्तदान से नई कोशिकाओं का सृजन होता है और नियमित अंतराल में रक्तदान से शरीर मे आयरन की मात्रा भी संतुलित रहती है।
ब्लड मोटिवेटर नीरू सिंह व सोनिया कपूर ने बताया आज देश की महिलाएं हर क्षेत्र में बढ़ चढ़कर पुरुषों के साथ कन्धे से कन्धा मिलाकर खड़ी है देश दुनिया मे अपना व भारतवर्ष का नाम रोशन कर रही है फिर क्या कारण है कि वे रक्तदान करने से चूक जाती है, अब महिलाये इस धारणा को भी बदलेगी की वे रक्तदान नही कर सकती रक्तदान करेगी और नया इतिहास रचेगी।
आचार्य अनिता शर्मा व मंजू अरोड़ा ने बताया कि रक्तदान शिविर का आयोजन महिलाओं द्वारा ही किया जा रहा है ये हमारे लिये गर्व की बात है कि उत्तर प्रदेश में पहली बार ऐसा अनोखा आयोजन हमारे जनपद सहारनपुर में हो रहा है अब महिलाओं में रक्तदान को लेकर खासा क्रेज बढ़ा है यही कारण है कि बहुत महिलाएं इस आयोजन में हिस्सा लेने को लालायित है और रक्तदान भी करेगी। हम सभी महिलाओं से आह्वाहन करते है कि रक्तदान से होने वाले लाभों के प्रचार-प्रसार कर जनजागरण के माध्यम से रक्तदान की कमी को दूर करने में सहयोग प्रदान कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here