सेक्टर-2 स्थित कंपनी में लूटने आए बदमाश ने गार्ड को मार डाला

नोएडा, नगर संवाददाता: सेक्टर-2 में कैश सिक्योरिटी व लॉजिस्टिक का काम करने वाली अमेरिकी कंपनी में मंगलवार तड़के हथियारबंद बदमाश लूट के इरादे से अंदर घुस गया। वहां तैनात सुरक्षाकर्मी ने उसको दबोच लिया तो आरोपी ने उसके सीने में गोली मारकर हत्या कर दी और फरार हो गया। सारी घटना सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गई है। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया है।

सेक्टर-2 में ब्रिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम कैश सिक्योरिटी और लॉजिस्टिक अमेरिकी कंपनी है। यह कंपनी एटीएम में नकदी डालने सहित लॉजिस्टिक का काम करती है। कंपनी में मंगलवार तड़के करीब चार बजे हथियारबंद बदमाश दीवार फांदकर अंदर घुस गया। इसी बीच कंपनी में बने कंट्रोल रुम में तैनात सुरक्षाकर्मी ने उसको दीवार फांदकर अंदर आते हुए देख लिया। फतेहपुर के खागा हाल अशोकनगर निवासी सुरक्षाकर्मी (44 वर्षीय) उत्तम केशरवानी उसके पास पहुंचा और उसे दबोच लिया। इसी बीच कंपनी में तैनात एक अन्य सुरक्षाकर्मी भी आ गया। इस बीच बदमाश और उत्तम के बीच हाथापाई हो गई। खुद को घिरता देख बदमाश ने उत्तम के सीने में गोली मारकर हत्या कर दी। इसके बाद आरोपी दूसरे सुरक्षाकर्मी को गोली मारने की धमकी देकर फरार हो गया। फिर सुरक्षाकर्मी ने पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलने के बाद सेक्टर 20 थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

अमेरिकी कंपनी में सुरक्षाकर्मी की गोली मारकर हत्या करने वाले बदमाश की तलाश में पुलिस की तीन टीम जुटी हैं। कंपनी से मिली सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बदमाश की पहचान करने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि उसे जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जा सके।

रणविजय सिंह, एडीसीपी

कोताही

डबल बैरल बंदूक लेकर भी तमाशबीन बना रहा सहकर्मी

जिस दौरान उत्तम केशरवानी और बदमाश के बीच हाथापाई हो रही थी, तब दूसरा सुरक्षाकर्मी रविंद्र हाथ में डबल बैरल बंदूक लेकर तमाशबीन बना रहा। उसने एक बार भी बदमाश को पकड़ने का प्रयास नहीं किया। इतना ही नहीं जब आरोपी ने उत्तम को गोली मारी, तब भी रविंद्र ने कोई प्रतिक्रिया नहीं की। उसने हवाई फायरिंग कर बदमाश को रोकने का प्रयास भी नहीं किया। इसका फायदा उठाकर बदमाश हत्या कर आसानी से फरार हो गया।

कयास

रेकी के बाद कंपनी के अंदर घुसा था बदमाश

पुलिस का मानना है कि बदमाश पूरी रेकी करने के बाद कंपनी के अंदर घुसा था। वह ऑफिस वाले गेट के पास वाली दीवार को फांदकर अंदर घुसा। फिर हत्या करने के बाद आसानी से फरार होने के बाद वह पीछे के स्लाइड वाले गेट से फरार हुआ। यह गेट रात के समय भी खुला रहता है। इस वजह से पुलिस आशंका जता रही है कि आरोपी आसपास ही रहता है।

कवायद

कई लेयर सुरक्षा के बाद बेसमेंट में रखी नकदी

वैसे तो कंपनी से प्रतिदिन नकदी का आदान-प्रदान किया जाता है। फिर भी कंपनी ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर रखे हैं। पुलिस का कहना है कि वारदात के समय भी कंपनी में करोड़ों रुपये रखा था। हालांकि अधिकारिक रूप से प्रबंधन ने पुलिस को जानकारी नहीं दी। यह नकदी कई लेयर सिक्योरिटी के बीच बेसमेंट में बनी गोपनीय जगह पर रखी हुई है। बदमाश नकदी वाले हिस्से की तरफ कंपनी में अंदर नहीं घुसा था।

एक मिनट तक बदमाश और सुरक्षाकर्मी में जद्दोजहद

कंपनी से मिली सीसीटीवी कैमरे की फुटेज के मुताबिक बदमाश तड़के 4.22 बजे कंपनी के अंदर घुसा था। इसके बाद उसे 4 बजकर 26 मिनट 26 सेकेंड पर सुरक्षाकर्मी ने दबोच लिया। फुटेज में 1 मिनट तक सुरक्षाकर्मी आरोपी से भिड़ता रहा। बदमाश ने सुरक्षाकर्मी से खुद को छुड़ाने के लिए उनपर केमिकट का स्प्रे भी किया, लेकिन वह कामयाब नहीं हुआ। फिर बदमाश ने 4 बजकर 27 मिनट 26 सेकेंड पर सुरक्षाकर्मी को गोली मार दी और फरार हो गया।

बदमाश ने रिवाल्वर की गोली से की हत्या

पुलिस की प्राथमिक जांच में सामने आया है कि बदमाश रिवाल्वर लेकर कंपनी के अंदर घुसा था। उसने सुरक्षाकर्मी को रिवाल्वर की गोली मारी है। पुलिस का मानना है कि गोली रिवाल्वर से चलाई गई है। हालांकि पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। ताकि सच्चाई सामने आ सके। पुलिस का दावा है कि बदमाश अकेले ही वारदात को अंजाम देने आया था। वारदात के समय कंपनी के आसपास किसी अज्ञात की गतिविधि नजर नहीं आई है।

वारदात को रोकने में सुरक्षा मानक भी बाधा

वारदात को रोकने में कंपनी के सुरक्षा मानक भी बाधा बने। कंपनी के सुरक्षा मानकों के अनुसार कंट्रोल रुम में सुरक्षाकर्मी एक बार प्रवेश करने के बाद एक साथ बाहर नहीं आ सकते हैं। यदि कोई संदिग्ध गतिविधि होती है तो एक ही सुरक्षाकर्मी बाहर आएगा। इसके बाद वह दोबारा कंट्रोल रुम में प्रवेश नहीं कर सकता। इसी वजह से बदमाश को देखने के बाद भी दोनों सुरक्षाकर्मी एक साथ कंट्रोल रुम से बाहर नहीं आए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here