बाल महोत्सव में रिकार्ड भागीदारी को दर्ज कराएंगे गिनीज बुक में

गुरुग्राम, नगर संवाददाता: हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के आनलाइन बाल महोत्सव में चार लाख से अधिक बच्चों की भागीदारी पर गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड के साथ एशिया बुक आफ रिकार्ड तथा लिम्का बुक आफ रिकार्ड में इस महोत्सव को शामिल होने के लिए प्रबल दावेदार मान रही है। इसके लिए परिषद ने तीनों जगह आवेदन भी कर दिया है।

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद महासचिव कृष्ण ढुल ने गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्रामगृह में आयोजित प्रेसवार्ता में यह बात कही है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान आयोजित बाल महोत्सव में बच्चों की इतनी भागीदारी अनूठा कार्य है। मानद महासचिव कृष्ण ढुल ने बताया कि पिछले वर्ष 10 अक्टूबर से दस दिसंबर तक चलने वाले बाल महोत्सव में 23 प्रतियोगिताओं के 73 वर्गों में प्रविष्टियां आनलाइन आमंत्रित की गई थी। इसमें बच्चों की कुल 4 लाख 35 हजार रजिस्ट्रेशन दर्ज किए गए थे।

मानद महासचिव कृष्ण ढुल ने बताया कि राज्यस्तरीय महोत्सव की 23 प्रतियोगिताओं में साढ़े तीन लाख लड़कियों ने और डेढ़ लाख लड़कों ने हिस्सा लिया। इस महोत्सव को विभिन्न सोशल मीडिया के माध्यम से लगभग एक करोड़ लोगों ने देखा और बच्चों को प्रोत्साहित किया है। प्रदेशभर के जिला स्तर पर 13 हजार से अधिक विजेताओं को लगभग 22 लाख रुपये की धनराशि इनाम में दी गई है। राज्य स्तर पर विजेता 592 बच्चों को 40 लाख के पुरस्कार दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में मिनी बाल भवन के निर्माण की घोषणा की है जोकि लगभग 2.25 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगा। इस अवसर पर मंडल बाल कल्याण अधिकारी अमरनाथ नरवाल, बाल कल्याण अधिकारी सरोज मलिक, जिला बाल कल्याण अधिकारी वीरेंद्र यादव सहित परिषद के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here