यमुना प्राधिकरण की औद्योगिक भूखंड योजना 26 जनवरी पर

ग्रेटर नोएडा, नगर संवाददाता: यमुना प्राधिकरण गणतंत्र दिवस पर औद्योगिक भूखंड योजना निकालने जा रहा है। इस योजना में तीन सौ वर्गमीटर से तीन हजार वर्गमीटर तक के भूखंड शामिल होंगे। इनका आवंटन लॉटरी से किया जाएगा। इसके अलावा प्राधिकरण छोटे आवासीय भूखंड की योजना भी लाने की तैयारी में जुटा है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाद से यमुना प्राधिकरण में औद्योगिक भूखंडों की मांग में बढ़ोतरी हुई है। प्राधिकरण ने इसका फायदा उठाते हुए अनलॉक में भूखंड योजनाएं निकालकर निवेश बटोरा। नए साल में प्राधिकरण एक बार फिर औद्योगिक भूखंड योजना निकालने जा रहा है। यह योजना गणतंत्र दिवस पर आएगी। सेक्टर 32, 33 में तीन सौ, साढ़े चार सौ, आठ सौ, एक हजार, बारह सौ, अठारह सौ और तीन हजार वर्गमीटर के भूखंड आवंटित किए जाएंगे। चार हजार वर्गमीटर से छोटे होने के कारण इनका आवंटन लॉटरी के जरिये होगा। प्राधिकरण क्षेत्र में उद्योग लगाने के लिए यह योजना एक अच्छा मौका साबित होगी। नए वित्तीय वर्ष में प्राधिकरण संपत्ति की आवंटन दर बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इससे प्राधिकरण क्षेत्र में औद्योगिक भूखंडों की दरें भी बढ़ जाएंगी। मौजूदा समय में उद्योग श्रेणी के लिए प्राधिकरण की भूखंड आवंटन दर चार हजार वर्गमीटर तक 6670 रुपये प्रति वर्गमीटर हैं। जो नोएडा, ग्रेटर नोएडा के सापेक्ष काफी कम है।

अप्रैल से दिसंबर के बीच सात सौ छोटे भूखंड किए आवंटित: प्राधिकरण ने अप्रैल से दिसंबर 2020 के दौरान चार हजार वर्गमीटर से कम क्षेत्रफल के सात सौ भूखंडों का आवंटन किया। इससे 1680 करोड़ रुपये का निवेश और 36830 लोगों के लिए रोजगार सृजन हुआ।

यमुना प्राधिकरण सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने कहा कि वहीं चार हजार वर्गमीटर से बड़े 178 भूखंडों का आवंटन कर 5610.54 करोड़ का निवेश और 137902 लोगों के लिए रोजगार सृजन हुआ है। गणतंत्र दिवस पर औद्योगिक भूखंड की योजना निकाली जाएगी। इसमें करीब साढ़े छह सौ भूखंड शामिल होंगे। योजना से प्राधिकरण क्षेत्र में छोटे उद्योग लगाने वालों को अवसर मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here