तीन गांवों को मिलेगा सेक्टर-39 के लिए अधिग्रहित भूमि का मुआवजा

सोनीपत, नगर संवाददाता: सेक्टर-39 के लिए अधिग्रहित भूमि का मुआवजा तीन गांवों के ग्रामीणों को मिलेगा। सरकार ने ग्रामीणों की मांगों की सकारात्मक सुनवाई करते हुए अधिग्रहित की गई भूमि की मुआवजा राशि पर ब्याज देने का निर्णय लिया है। ग्रामीणों ने निर्णय का स्वागत करते हुए मध्यस्थों का विशेष रूप से आभार प्रकट किया है। इसके साथ ही राई खंड में एक और औद्योगिक सेक्टर के विकसित किये जाने का रास्ता साफ हो गया है।

राई क्षेत्र के अंतर्गत सेक्टर-39 के लिए रसोई, प्रीतमपुरा व बढ़मलिक गांवों की 300 एकड़ से अधिक भूमि का अधिग्रहण किया गया था। वर्ष 2005 में नोटिफिकेशन जारी किया गया और वर्ष 2008 में अवार्ड किया गया। इस दौरान ग्रामीणों ने अपनी अधिग्रहित की गई भूमि का कब्जा नहीं दिया। ग्रामीणों के विरोध के चलते अधिग्रहित भूमि पर आगे की कार्रवाई प्रारंभ नहीं हो सकी। विरोध लंबे समय तक जारी रहा। बाद में ग्रामीणों ने मुआवजा राशि पर ब्याज देने की मांग की।

प्रदेश में सत्ता परिवर्तन होने के बाद भी ग्रामीणों ने अपनी मांग जारी रखी। ग्रामीणों ने भाजपा सरकार से भी ब्याज की गुहार लगाई। इस मामले में ग्रामीणों की मांग सरकार तक पहुंचाई। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पूरी करने का भरोसा दिया, जो पूरा कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों के विश्वास पर खरा उतरते हुए उनकी मांग पूरी की है।

हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवल्पमेंट कॉर्पोरेशन लि. (एचएसआईआईडीसी) ने ग्रामीणों को ब्याज देने संबंधी पत्र जारी कर दिया गया है। इससे राई खंड के अंतर्गत आने वाले गांव प्रीतमपुरा व रसोई और बढ़मलिक के ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ गई है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का खुले दिल से धन्यवाद किया है। अब सेक्टर-39 की स्थापना का कार्य तीव्र गति से प्रारंभ होगा। इससे क्षेत्र के विकास को और बल मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here