स्वास्थ्य विभाग ने पुलिसकर्मियों के साथ जाकर ब्रिटेन से आए लोगों के लिए सैंपल

गुरुग्राम, नगर संवाददाता: ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रारूप मिलने के बाद से गुरुग्राम में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। स्वास्थ्य विभाग आठ दिसंबर के बाद ब्रिटेन से लौटे लोगों के सैंपल लेने का प्रयास कर रहा है। हालांकि, ब्रिटेन से लौटे कुछ लोग सैंपल देने में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग नहीं कर रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग पुलिस के सहयोग से इन लोगों के घर जाकर सैंपल ले रहा है। सहयोग ले रहा है।

पुलिस के साथ जब कर्मचारी ऐसे लोगों के घर पर पहुंचे तो उन्होंने खूब हंगामा किया। जब उन पर कानूनी कार्रवाई करने की बात कही गई तो वे सैंपल देने के लिए राजी हुए। कई जगह पुलिसकर्मियों को भी काफी मशक्कत करनी पड़ी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ऐसे 10 मरीजों के सैंपल लेने के लिए उनके घर पुलिस लेकर पहुंचे।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता डॉ. जेपी राजीवाल ने बताया कि कई लोग सहयोग नहीं करते हैं। वह जानकारी भी साझा नहीं करते हैं और कई बार गलत जानकारी दे देते हैं। ऐसे में कई बार ट्रेसिंग करने में थोड़ा समय लग जाता है, लेकिन ब्रिटेन से आए लोग अगर सहयोग करें तो विभाग 24 घंटे में ट्रेसिंग और सैंपल की प्रक्रिया पूरी कर लेता है।

722 लोग ब्रिटेन से पहुंचे गुरुग्राम: 24 नवंबर से 31 दिसंबर तक जिले में 722 लोग यूके से पहुंचे हैं। स्वास्थ्य विभाग 690 मरीजों की तलाश कर चुका है। आठ दिसंबर के बाद गुरुग्राम ब्रिटेन से आए 370 मरीजों के सैंपल लिए गए हैं। इनमें सिर्फ एक व्यक्ति कोविड पॉजिटिव मिला है। उनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया है, जिसकी अभी तक रिपोर्ट नहीं आई है। जिले में अभी तक 32 लोग लापता हैं और 164 मरीज जिला या फिर देश छोड़कर जा चुके हैं। लापता लोगों की तलाश के लिए गुरुग्राम पुलिस को उनकी शिकायत दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here