पाकिस्तान का वह स्थान जहां आए थे राम,ए अब खुदाई में मिली हनुमान की मूर्ति

दिल्ली/नगर संवाददाता : नई दिल्ली। पाकिस्तान के कराची शहर में एक पुराने मंदिर में खुदाई के दौरान हनुमानजी और गणेशजी मूर्तियां मिली हैं। ऐसा कहा जाता है कि वनवास के दौरान इस स्थान पर भगवान राम भी आए थे।

पाकिस्तानी अखबार द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक कराची को सोल्जर बाजार स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में सोमवार को निर्माण कार्य के दौरान थोड़ी सी खुदाई में हनुमान और गणेश की मूर्तियां मिली हैं। इनके साथ ही प्राचीन कलाकृतियां ‍भी मिली हैं। मूर्तियों की संख्या 8 से 9 बताई जा रही है।
कराची का पंचमुखी हनुमान काफी पुराना है। इसका इतिहास काफी पुराना बताया जाता है। वनवास के दौरान भगवान राम भी यहां आए थे। इसके बारे में कहा जाता है कि वर्तमान मंदिर का पुननिर्माण 1882 में कराया गया था।

आजादी से पहले यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते थे। इस मंदिर में नीले और सफेद रंग की 8 फुट ऊंची पंचमुखी हनुमान जी मूर्ति है। यह मूर्ति भी इसी स्थान से खुदाई में मिली थी।

ऐसी मान्यता है कि इसकी 11 और 21 बार परिक्रमा करने से श्रद्धालुओं की मनोकामना पूर्ण होती है। मंगलवार और शनिवार को यहां स्थानीय श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here