नरेन्द्र मोदी का फिटनेस मंत्र, योग से आती सुख-समृद्धि

दिल्ली/नगर संवाददाता : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि मैं योग, प्राणायाम और आयुर्वेद का इस्तेमाल करता हूं। योग से सुख और समृद्धि आती है। इस अवसर पर मोदी ने 12 टिकट भी जारी किए।

पीएम मोदी ने योग के विकास में योगदान देने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं को इस अवसर पर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि मैं पुरस्कार पाने वालों को बधाई देता हूं। साथ ही कहा कि मैं भी योग और प्राणायाम करता हूं। उन्होंने कहा कि आयुष और योग फिट इंडिया मुवमेंट के 2 महत्वपूर्ण पिलर हैं।

इस अवसर पर मोदी ने साल 2019 के योग पुरस्‍कार विजेताओं को व्यक्तिगत.राष्ट्रीय श्रेणी पुरस्कृत किया। इनमें राष्ट्रीय श्रेणी में (व्यक्तिगत) लाइफ मिशन गुजरात के स्वामी राजर्षि मुनि, अंतरराष्ट्रीय श्रेणी (व्‍यक्तिगत) में इटली की एंटोइत्ता रोजी, राष्ट्रीय श्रेणी (संगठन) में बिहार स्कूल ऑफ योग, मुंगेर और अंतरराष्ट्रीय संगठन श्रेणी में जापान योग निकेतन संगठन को सम्मानित किया। प्रत्‍येक विजेता को 25 लाख रुपए नकद, ट्रॉफी और प्रमाण-पत्र से सम्मानित किया गया।
उल्लेखनीय है कि योग के संवर्धन और विकास में योगदान के लिए प्रधानमंत्री पुरस्‍कार की स्‍थापना और घोषणा 21 जून 2016 को दूसरे अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर चंडीगढ़ में आयोजित कार्यक्रम के दौरान की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here