क्षेत्रीय स्थिरता बने रहने से बंगलादेश-भारत के लोगों को लाभ होगाः मोमेन

ढाका, एजेंसी। बंगलादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने कहा है कि क्षेत्रीय स्थिरता बने रहने से बंगलादेश और भारत के लोगों को लाभ होगा। डॉ. मोमेन असम में शाम आयोजित दो दिवसीय सिल्चर-सिलहट उत्सव के उद्घाटन समारोह में वे मुख्य अतिथि के रूप में समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने असम के कछार जिले के सिलचर क्षेत्रीय स्थिरता बने रहने से बंगलादेश-भारत के लोगों को लाभ होगाः मोमेनपुलिस ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में भारत के साथ बंगलादेश के बहु-आयामी संबंधों, विशेष रूप से पूर्वाेत्तर राज्यों पर प्रकाश डाला।
श्री मोमेन ने कहा, दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध भौगोलिक निकटता, ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ सांस्कृतिक संबंध, भाषा, कला तथा साहित्य, पाक परंपराओं और द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों जैसे कई कारणों से धीरे-धीरे मजबूत हो रहे हैं। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री शेख हसीना के दूरदर्शी नेतृत्व और आतंकवाद के खिलाफ उनकी सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति के प्रभावी कार्यान्वयन के कारण भारत के पूर्वाेत्तर क्षेत्र में समग्र स्थिरता तथा आर्थिक विकास में बहुत योगदान दिया है। इसे भारतीय नेतृत्व द्वारा पहचाना और सराहा भी गया है।
डॉ. मोमेन ने कहा, ‘अगर क्षेत्रीय स्थिरता बनी रहती है तो दोनों देशों के लोगों को फायदा होगा। लेकिन मुझे लगता है कि भारत को इससे बहुत फायदा होगा।’ उन्होंने कहा, ‘सिलचर-सिलहट उत्सव हमारी साझी संस्कृति, भाषा, कला और साहित्य, आपसी विकास तथा प्रगति पर चर्चा करने व हमारी साझी उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम करेगा।’
केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और विकास मंत्री जी किशन रेड्डी भारतीय पक्ष के अन्य मुख्य अतिथि थे। असम के परिवहन, उत्पाद शुल्क और मत्स्य पालन मंत्री परिमल शुक्लाबैदिया और भारत में बंगलादेश के उच्चायुक्त मुस्तफिजुर रहमान सम्मानित अतिथि थे। मिजोरम के राज्यपाल कंभमपति हरि बाबू ने समारोह की अध्यक्षता की। बंगलादेश के प्रतिनिधिमंडल में अन्य लोगों में सांसद महिबुर रहमान माणिक, इकबालुर रहीम, गाजी मोहम्मद शाहनवाज, पूर्व विदेश सचिव शमसेर मोबिन चौधरी, सिलहट के व्यापारिक प्रतिनिधि, राजनीतिक नेता और मीडिया प्रतिनिधि शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here