राष्ट्र की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है बीआरओ: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली, नगर संवाददाता: सड़क सुरक्षा में उत्कृष्टता हासिल करने और सड़कों, पुलों, हवाई क्षेत्रों और सुरंगों के क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने के लिए स्थापित दो उत्कृष्टता केन्द्रों को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज राष्ट्र को समर्पित किया। सीमा सड़क संगठन के यहां स्थित कार्यायल में शुक्रवार को आयोजित इस समारोह में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावतए रक्षा सचिव अजय कुमार, संगठन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
रक्षा मंत्री ने उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र की स्थापना में संगठन के महानिदेशालय के प्रयासों और विजन की सराहना करते हुए कहा कि ये केन्द्र देश की बेहतर सुरक्षा की दिशा में काम करेंगे और प्रधान मंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के सपने को उचित प्रोत्साहन प्रदान करेंगे। संगठन ने स्वयं के संसाधनों के माध्यम से ये दो उत्कृष्टता केन्‍द्र बनाए हैं। सड़क सुरक्षा और जागरूकता के क्षेत्र में जो गहन संस्थागत ज्ञान और अनुभव हासिल किया है उसके माध्यम से दोनों उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र बहुआयामी शोधों का पता लगाकर उन पर ध्यान केंद्रित करेंगे और इन्हें आगे बढ़ाएंगे।
इस अवसर पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए के ‘कर्मयोगियों’ को संबोधित करते हुए कहा, आज लॉन्च किए जा रहे चार सॉफ्टवेयर संगठन के काम में दक्षता लाएंगे और उनके समय की भी बचत करेंगे। उनका निर्माण ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘डिजिटल इंडिया’ अभियानों की सफलता का भी प्रतीक है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ष्सड़कों पर दुर्घटनाएं आज हमारे लिए बड़ी चिंता का विषय हैं। यह बड़े आश्चर्य की बात है कि हमारे देश में दुनिया के कुल 3 फीसदी से भी कम वाहन हैं लेकिन दुर्घटनाएं 11 फीसदी के करीब हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here