यीडा क्षेत्र में उत्तर भारत का पहला मेडिकल डिवाइस बनेगा

ग्रेटर नोएडा, नगर संवाददाता: यमुना प्राधिकरण में अगले महीने मेडिकल डिवाइस पार्क योजना लॉन्च की जाएगी। यह उत्तर भारत की पहली योजना होगी। प्राधिकरण ने इस योजना को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।

कोरोना महामारी के बाद मेडिकल क्षेत्र में शासन-प्रशासन को जोर रहा है। इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए सरकारों ने प्रयास तेज कर दिए हैं। इसको देखते हुए यमुना प्राधिकरण सेक्टर-28 में मेडिकल डिवाइस पार्क योजना लाएगा। उत्तर भारत का यह पहला मेडिकल डिवाइस पार्क होगा। पहले चरण के लिए 125 एकड़ जमीन चिह्नित की गई है। इस योजना में एक हजार वर्ग मीटर से लेकर 4000 वर्ग मीटर तक के भूखंड होंगे। इसमें कॉमन फैसिलटी सेंटर और व्यावासयिक सेंटर भी होगा। मार्च में यह योजना निकाली जाएगी।

यमुना प्राधिकरण इसे फ्लैटेड इंडस्ट्री (स्ट्रक्चर निर्माण करके देंगे) स्कीम के रूप में लॉन्च करेगा। उत्तर भारत में यह अपनी तरह की पहली योजना होगी। यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक, इस योजना में एक मंजिल फैक्टरी का स्ट्रक्चर बनाया जाएगा। इसमें ऐसे करीब 250 निर्माण किए जाएंगे। इस योजना में खरीदने और किराये पर लेने के दोनों विकल्प दिए जा सकते हैं। हालांकि अभी इस पर फैसला नहीं हुआ है। इस तरह की इंडस्ट्री आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में है। इस योजना पर यह पार्क जल्द शुरू होगा। 2023 में यहां पर उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य है।

मेडिकल डिवाइस पार्क में आवंटन के लिए कई शर्तें पूरी करनी होगी ताकि इकाई लगाने वालों को भी आवंटन किया जा सके। आवेदन करने वाली कंपनी का फार्मा में रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। विश्वस्तरीय कंपनी होनी चाहिए। पहले से जो कंपनी इस क्षेत्र में काम कर रही हो। इन शर्तों को पूरी करने वाले आवेदनों पर ही विचार किया जाएगा।

इस पार्क में मेडिकल क्षेत्र से जुड़े उपकरण बनाए जाएंगे। इसमें इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, रेडियोलॉजिकल डिवाइस आदि शामिल हैं। देश में मेडिकल उपकरण बनने से इनकी लागत में कमी आएगी। इससे लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं सस्ती मिल सकेंगी।

योजना को सफल बनाने के लिए यमुना प्राधिकरण इसको प्राथमिकता के आधार पर पूरा करेगा। इसकी निगरानी के लिए एक विशेषज्ञ एजेंसी का चयन किया जाएगा। मौजूदा योजना के साथ आगे चरण की योजनाओं पर भी यह एजेंसी काम करेगी।

फ्लैटेड इंडस्ट्री आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में हैं। यमुना प्राधिकरण के अधिकारी एक हफ्ते में विशाखापत्तनम जाएंगे और वहां की बारीकियों को समझेंगे। प्राधिकरण की एसीईओ मोनिका रानी और रविंद्र सिंह इस दौरे में जाएंगे।

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में मेडिकल डिवाइस पार्क योजना लाई जाएगी। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। यह फ्लैटेड इंडस्ट्री स्कीम होगी। मार्च में इसको लॉन्च किया जाएगा।
-डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here