कसाडा क्षेत्र में बने दो मकान होंगे ध्वस्त

कुशीनगर, नगर संवाददाता: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में कुशीनगर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (कसाडा) बोर्ड ने वर्ष 2009 के बाद बिना मानचित्र स्वीकृत हुए या मानचित्र के विपरीत भवन बनवाने वालों पर कठोर कार्रवाई का निर्णय लिया है। इसके लिए कराए जा रहे सर्वे के दौरान 16 ऐसे मकान चिह्नित किए गए हैं जो कसाडा के नियमों के विपरीत हैं। इसमें से दो मकानों को ध्वस्त करने एवं 14 मकानों को सील करने का निर्देश कसाडा बोर्ड ने दिया है। बोर्ड के इस निर्णय से मकान मालिकों में खलबली मच गई है।

कसाडा क्षेत्र में निर्माण कार्य से पूर्व मानचित्र की स्वीकृत अनिवार्य होती है परंतु तमाम मकान बिना मानचित्र स्वीकृत कराए ही बन रहे हैं। कसाडा बोर्ड की पिछली बैठक में ऐसे मकानों पर कार्रवाई का निर्णय लिया गया था। इसके लिए अभियंताओं की टीम लगाकर सत्यापन का कार्य कराया जा रहा है। मानचित्र के सत्यापन का काम चार चरणों में पूरा किया जाना है। प्रत्येक चरण की रिपोर्ट तैयार कर प्राधिकरण सचिव को सौंपना है। दो जनवरी से सत्यापन का कार्य चल रहा। यह 26 फरवरी तक चलेगा।

सर्वे में मिली रिपोर्ट के आधार पर प्राधिकरण ने अवैध निर्माणों के ध्वस्तीकरण व बगैर नक्शे के निर्मित भवनों की सील करने की कार्ययोजना बनाई है। इसके तहत दो मकानों को ध्वस्त करने एवं 14 मकानों को सील करने का निर्णय लिया गया है। कसाडा कार्यालय की तरफ से इसकी सूची भी जारी हो गई है कसाडा सचिव/ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कसया पूर्ण वोरा ने मंगलवार का ध्वस्तीकरण व सीलिंग का आदेश जारी किया है। इसके लिए टीम गठित कर कार्रवाई की आख्या रिपोर्ट भी मांगी गई है। एनएच 28 स्थित ममता पैलेस होटल के पीछे लालबहादुर व भरौली के इस्माइल अंसारी के भवन को ध्वस्त कराया जाएगा। इसके अलावा एनएच-28 स्थित संगीता गुप्ता के पेट्रोल पंप, भैंसहा सदर टोला के विनोद शर्मा, गोबरही के नीरज, बनवारी टोला के उमेश, हेतिमपुर मेन बाजार के अब्दुल नाशिर, भलुही मदारी पट्टी के महेंद्र मणि त्रिपाठी, सुरेंद्र जायसवाल, लोहिया नगर कसया के विजयकांत, एमडी इंग्लिश मीडियम स्कूल सपहां के प्रबंधक, सबया के बबलू सिंह, कुरमौटा के मनोज कुमार, भैंसहा के रामप्रकाश, हेतिमपुर के प्रभु सेठ, बहोरापुर साखोपार के राजदेव पटेल का आवासीय भवन सील कराया जाएगा कसाडा ने अवैध निर्माण पर प्रभावी अंकुश लगाने और निगरानी के लिए टीम गठित कर नक्शे का सत्यापन शुरू कराया है। इससे व्यवस्था पारदर्शी होने के साथ संबंधित कर्मचारियों की जवाबदेही भी तय होगी। चिह्नित अवैध निर्माण को तोड़ने व सील करने के लिए कार्ययोजना बना ली गई है। संबंधित मकान मालिकों को भी इसकी सूचना दी जा चुकी है। इन लोगों को पूर्व में भी नोटिस जारी हो चुकी है। आने वाले दिनों में अवैध निर्माण पर कार्रवाई और तेज होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here