मलेशिया की सुप्रसिद्ध शिक्षा शास्त्री ने दिए अध्यापकों को आधुनिक शिक्षा के गुर

नई दिल्ली, नगर संवाददाता: दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष स. मनजिंदर सिंह सिरसा और महासचिव हरमीत सिंह कालका के मार्ग दर्शन में हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल लोनी रोड शाहदरा की प्रबंधकीय समिति के पदाधिकारी को-चेयरमैन स. परविंदर सिंह लक्की, मैनेजर स. दलविंदर सिंह और प्रिंसिपल स. सतबीर सिंह द्वारा विद्यार्थियों व अध्यापकों के स्तर पर नये कार्य किए जा रहे हैं। जिसके तहत स्कूली प्रबंधकों द्वारा स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय वैबीनार का आयोजन किया गया। वैबीनार में मलेशिया की यूनाईटेड बॉए इंक की फाउंडर मैडम सपना शिवानी ने मुख्य वक्ता के रूप में शामिल हुईं। स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा उनका स्वागत करते हुए स्कूल के अध्यापकों से शुरूआती जान-पहचान कराई गई। इस मौके पर मैडम सपना ने अध्यापकों को स्कूली शिक्षा के स्तर में विश्व स्तर पर आ रही चुनौतियों के बारे में संबोधित करते हुए कहा कि वैश्वीकरण के युग में आज समाज को जिस सब से बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है वह शिक्षा के क्षेत्र में आ रहे नये बदलाव सबंधी है।
समाज द्वारा अध्यापकों से आशा की जाती है कि वह विद्यार्थियों को मानसिक तनाव से मुक्त शिक्षा देने के लिए आग आयें। इस लिए स्कूली अध्यापकों को अपने विषय को रौचकपूर्ण बनाने के लिए गतिविधियों को सहारा लेना चाहिए। खास तौर पर पाठ्यक्रम के अलावा विद्यार्थियों को खेल-खेल के माध्यम से सीखने की विधि अपना कर उनसे खुली बातचीत करते हुए बच्चों के मन में पैदा हो रही शंकाओं का निवारण करते हुए उन्हें पढ़ाई से जोड़ना चाहिए।
इस लिए मौजूदा समय में कोरोना काल में आनलाईन शिक्षा से जुड़ते हुए अध्यापकों ने जिस तरह विद्यार्थियों को अपनी पाठ्य पुस्तकों से जोड़ा है। वह बहुत ही प्रशंसनीय कार्य है। उन्होंने अपने मुल्क मलेशिया के बारे में बताते हुए कहा कि यहां के बच्चों को स्कूली पाठ्यक्रम के बोझ से हटाते हुए गतिविधियों के माध्यम से सीखने पर जोर दिया जाता है। भारती शिक्षा प्रणाली में भी इसे अपनाने की जरूरत है। वैबीनार के दूसरे हिस्से में स्कूली अध्यापकों ने प्रश्नोत्तर की शैली से रौचक भरपूर बना दिया। अध्यापकों ने आगे भविष्य में भी इस प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय वैबीनार कराने की स्कूल प्रबंधकों को अपील की। आखिर में स्कूल के संचालिका सरवजीत कौर ने धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here