दक्षिण निगम ने सौर ऊर्जा संयंत्रों से बनी पौने चार करोड़ की बिजली बेची

नई दिल्ली, नगर संवाददाता: दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने 209 भवनों पर लगे सौर ऊर्जा संयत्रों से 73.33 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन किया और खपत के बाद करीब पौने चार करोड़ रुपये की बिजली बीएसईएस को बेच दी। बीएसईएस के अधिकारियों ने मंगलवार को दक्षिण निगम के आयुक्त ज्ञानेश भारती सहित भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और महापौर अनामिका को चेक सौंपा।

जानकारी के मुताबिक, निगमों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए तीनों निगमों में भवनों, समुदाय केंद्र और स्कूल की इमारतों पर सोलर संयंत्र लगाने की योजना बनाई गई है। दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने अपने 209 भवनों पर 9.3 मेगावाट की क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए हैं। इन भवनों में इन सौर ऊर्जा संयंत्रों से बिजली की आवश्यकता तो पूरी हो ही रही है, साथ ही बचत की बिजली बेची भी जा रही है। बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में इन सौर संयंत्रों से 73.33 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन किया गया था। इन यूनिट में 47.0 लाख यूनिट बिजली बीएसईएस ग्रिड में निर्यात की गई जिससे दक्षिण निगम को तीन करोड़ 72 लाख रुपये की आय प्राप्त हुई।

दक्षिण निगम के निगमायुक्त ज्ञानेश भारती का कहना है कि निगम ने पिछले चार साल में इस परियोजना के तहत निगम भवनों पर लगाए गए संयंत्रों से 103.43 लाख यूनिट बिजली उत्पादित की, जिसमें से 56.43 लाख यूनिट बिजली का इस्तेमाल निगम ने किया। निगम अब तक 72.31 लाख यूनिट बिजली की आपूर्ति ग्रिड को कर चुका है। दक्षिण निगम अपने 177 और भवनों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने का कार्य कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here