डीयू में बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र व राजनीतिक विज्ञान में अभी भी दाखिले के मौके

नई दिल्ली, नगर संवाददाता: दिल्ली विश्वविद्याल (डीयू) में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रक्रिया अपने समापन की ओर है, लेकिन पहले कटऑफ से ही छात्रों के बीच सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अभी मौके हैं। इसमें बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र और राजनीतिक विज्ञान सरीखे पाठ्यक्रम शामिल हैं। इन दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इस बार सबसे ऊंची कटऑफ जारी की थी, जिसके तहत लेडी श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने 5 साल बाद 100 फीसदी की कटऑफ जारी की थी।

दूसरी विशेष कटऑफ जारी, आज से दाखिला

डीयू ने स्नातक पाठ्यक्रमों की सीटों में दाखिला के लिए रविवार को दूसरी विशेष कटऑफ जारी कर दी है। इस कटऑफ के आधार पर डीयू से संबद्ध कॉलेजों में सोमवार से दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके तहत सोमवार सुबह 10 बजे से अभ्यर्थी 24 दिसंबर शाम 5 बजे तक दाखिला के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं, 26 दिसबंर रात 11ः59 बजे तक फीस जमा कराई जा सकेगी। उम्मीद लगाई जा रही है कि डीयू के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए यह अंतिम कटऑफ जारी हुई है।

बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में 85 फीसदी में दाखिला

डीयू की दूसरी विशेष कटऑफ में बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में सामान्य वर्ग के छात्रों को 85 फीसदी में दाखिला मिलेगा। बीआर अंबेडकर कॉलेज ने बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में दाखिला के लिए सामान्य वर्ग से 85 फीसदी की कटऑफ जारी की है। इसी तरह आर्यभट्ट कॉलेज ने 93 फीसदी, कालिंदी कॉलेज 91 फीसदी, कमला नेहरू 96 फीसदी, किरोड़ीमल कॉलेज 95.50 फीसदी, लक्ष्मीबाई कॉलेज 91.25 फीसदी, सत्यवती कॉलेज 87.00 फीसदी, श्यामलाल कॉलेज 89 फीसदी, श्री अरविंदो कॉलेज सांध्य 86 फीसदी, जाकिर हुसैन कॉलेज ने 92 फीसदी की कटऑफ सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए जारी की है।

वहीं, बीए ऑनर्स राजनीतिक विज्ञान में दाखिला के लिए सामान्य वर्ग की चुनिंदा कॉलेजों ने कटऑफ जारी की है। इसमें दयाल सिंह कॉलेज सांध्य ने 91 फीसदी, इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वूमेन 96.25 फीसदी, शहीद भगत सिंह कॉलेज 88 फीसदी की कटऑफ सामान्य वर्ग की कटऑफ जारी है। इसी तरह सामान्य वर्ग के लिए बीए ऑनर्स अंग्रेजी, हिंदी, बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स में भी दाखिले के मौके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here