पेट्रोल और डीजल के दाम फिर बढ़े, एक साल में सबसे ज्यादा तेजी

नई दिल्ली/नगर संवाददाता : पेट्रोल की कीमत सोमवार को 75 रुपए लीटर पर पहुंच गई। एक साल से अधिक समय में यह पहला मौका है, जब तेल का दाम 75 रुपए लीटर पर पहुंचा है। तेल कंपनियों ने उत्पादन की बढ़ती लागत को पूरा करने के लिए ईंधन के दाम बढ़ाए हैं।
सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की दैनिक मूल्य अधिसूचना के अनुसार सोमवार को पेट्रोल का दाम 5 पैसे प्रति लीटर और डीजल 10 पैसे लीटर बढ़ा है। इस वृद्धि के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 75 रुपए और डीजल 66.04 रुपए लीटर पर पहुंच गया।

ईंधन के दाम में 9 नवंबर के बाद से एक दिन छोड़कर लगातार वृद्धि हो रही है। कुल मिलाकर पिछले महीने पेट्रोल 2.30 रुपए लीटर महंगा हुआ है। हालांकि डीजल कुछ नरम हुआ और 65-66 रुपए प्रति लीटर के दायरे में रहा।

सऊदी अरब के तटों पर स्थित बड़े तेल संयंत्र पर सितंबर के मध्य में हमले के बाद ईंधन के दाम में तेजी आई थी। उस समय केवल 2 सप्ताह में पेट्रोल 2.5 रुपए लीटर चढ़ा था। हालांकि उसके बाद कीमतों में नरमी आई और दिल्ली में यह 74.61 रुपए लीटर से घटकर 72.60 रुपए लीटर पर आ गया।

9 नवंबर के बाद से पेट्रोल के दाम चढ़ रहे हैं। इसका एक कारण डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर भी रहा है। इसी प्रकार सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठान पर हमले के बाद डीजल 67 रुपए लीटर तक चला गया था, लेकिन उसके बाद उसमें नरमी आई।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन के दाम में बदलाव और रुपया-डॉलर विनिमय दर में बदलाव के आधार पर पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में दैनिक आधार पर संशोधन किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here