मौसम अपडेट : विदा होते मानसून ने देश के कई राज्यों में मचाया कोहराम, 4 दिनों में करीब 120 लोगों की मौत, जलमग्न हुआ पटना

नई दिल्ली/नगर संवाददाता : पिछले 4 दिनों में देशभर में भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में करीब 120 लोगों की मौत हो गई, जिनमें सबसे ज्यादा मौतें उत्तरप्रदेश में हुईं। बिहार में लगातार बारिश ने सामान्य जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है। राजधानी पटना के लगभग सभी क्षेत्रों में पानी भर गया है और दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग संघर्ष कर रहे हैं। बाढ़ और बारिश से पटना बेहाल है। कोलकाता में भी भारी बारिश के कारण कई सड़कों पर जलभराव हो गया। उत्तराखंड, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश के कारण हुई घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गई।

झील में तब्दील हुआ पटना: भारी बारिश के कारण पटना में हालत बहुत बदतर हो गई है। पूरा शहर एक बड़ी झील में तब्दील हो गया है। राजेंद्र नगर और पाटलीपुत्र कॉलोनी जैसे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है। शहर के कई अस्पतालए दुकानए बाजार जलमग्न हो चुके हैं। यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। जगह-जगह जलभराव की समस्या खड़ी हो गई है।

मौसम विभाग ने कहा कि मानसून की वापसी में और अधिक देरी हो सकती है। बिहार सहित देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश जारी है, जहां पिछले 48 घंटों में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है, जबकि बड़े पैमाने पर कई क्षेत्र पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं, जिससे रेल यातायात, स्वास्थ्य सेवाएं, स्कूलों के संचालन प्रभावित हुआ हैं और बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है।
राहत कार्य में जुटीं एनडीआरएफ की टीमें: पटना के कुछ इलाकों में निवासियों को बचाने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें लगी हुई हैं। मौसम विभाग के अनुसार पटना में शुक्रवार शाम से 200 मिमी से अधिक बारिश हुई है, जिसे आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने ‘पूरी तरह से अप्रत्याशित’ बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here