UNHRC में कश्मीर का मुद्दा उठाएगा पाकिस्तान, भारत भी जवाब देने को तैयार

जम्मू.कश्मीर/नगर संवाददाता  : अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद पाकिस्तान भारत को नीचा दिखाने की हर कोशिश कर रहा हैए लेकिन दुनिया के हर मंच पर उसे मुंह की खानी पड़ रही है। कश्मीर का मुद्दा अब पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद UNHRC में उठाने जा रहा है। पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंच पर कश्मीर को लेकर भारत के रवैए की गलत तस्वीर पेश कर रहा है, लेकिन हर बार वह अलग.थलग पड़ गया है।
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद UNHRC का सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। इसमें पाकिस्तान इस कश्मीर मुद्दे को उठा सकता है। भारत ने भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब की तैयारी कर रखी है।

विदेश मंत्री एस, जयशंकर ने इसके लिए पाकिस्तान को जवाब देने की खास तैयारी कर ली है। यूएनएचआरसी के सभी 47 सदस्यों से मिलकर उन्हें कश्मीर की स्थिति से अवगत कराया जा चुका है। पाकिस्तान का मंसूबा है कि वह यूएनएचआरसी UNHRC में भारत को कश्मीर के मुद्दे पर घेर सके।

खबरों के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी 9 से 27 सितंबर तक जिनेवा में होने वाले इस सत्र में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की नुमाइंदगी करेंगे। अगर पाकिस्तान को कश्मीर के मुद्दे पर कोई प्रस्ताव लाना है तो उसे 19 सितंबर से पहले ऐसा करना होगा।

इससे पहले पाकिस्तान ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाया था, लेकिन यहां पर उसे चीन को छोड़कर अन्य किसी भी देश का साथ नहीं मिला था। रूस और अमेरिका जैसे देशों ने इसे भारत और पाकिस्तान आंतरिक मामला बताया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here