3 लाख फर्जी कंपनियां बंद, 250 करोड़ से ज्यादा कर्ज पर रहेगी नजर

दिल्ली/नगर संवाददाता : नई दिल्ली। केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार प्रेस से रूबरू हुईं। उन्होंने कहा कि सरकार ने 3 लाख फर्जी कंपनियों को बंद कर दिया है। वहीं 250 करोड़ रुपए से ज्यादा के कर्ज पर नजर रखी जाएगी।

वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कई घोषणाएं की हैं। बैंकों ने भी उपभोक्ताओं के हित में फैसले लिए हैं। उन्होंने कहा कि बैंकों में कई बड़े सुधार किए गए हैं, साथ ही उनके अच्छे प्रबंधन के लिए भी काम करेंगे।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि 5 ट्रिलियन इकोनॉमी पर सरकार का काम जारी है। उन्होंने कहा कि करीब 3 लाख फर्जी कंपनियों को बंद कर दिया गया है, जबकि 250 करोड़ से ज्यादा के कर्ज पर नजर रखी जाएगी।

वित्तमंत्री ने कहा कि बड़े कर्ज के लिए निगरानी संकेत एजेंसी बनेगी। नीरव मोदी जैसे मामलों को रोकने के लिए सतर्कता से काम करना होगा। भगोड़ों की संपत्ति जब्ती की कार्रवाई जारी रहेगी।

इसके साथ ही सीतारमण ने कहा कि बैंकों ने कम वक्त में ज्यादा लोन की स्कीम जारी की है। बैंकों की कर्ज वसूली रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। बैंकों का एनपीए घटकर 7.90 लाख करोड़ रह गया है। इतना ही नहीं 14 पब्लिक सेक्टर बैंकों का मुनाफा बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि बैंकों के एमडी की नियुक्ति प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। वित्तमंत्री ने भरोसा दिलाया कि बैंकों में कर्मचारियों की छंटनी नहीं हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here