सामाजिक परिवर्तन के एजेंट हैं लोक सेवकः राष्ट्रपति मुर्मू

नई दिल्ली, नगर संवाददाता। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोक सेवकों को गरीब से गरीब व्यक्ति के हितों को ध्यान में रखने की सलाह दी और कहा कि लोक सेवक सामाजिक परिवर्तन के एजेंट हैं।

भारतीय पुलिस सेवा, भारतीय डाक सेवा, भारतीय रेलवे लेखा सेवा और भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी प्रशिक्षुओं और भारतीय रेडियो नियामक सेवा के अधिकारियों ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की।

राष्ट्रपति ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें सर्वाेच्च जिम्मेदारी वाले पदों के लिए चुना गया है। शासन प्रणाली को राष्ट्रीय महत्व की नीतियों को लागू करने और लोगों के भविष्य को आकार देने की उनकी क्षमताओं पर बहुत भरोसा है। उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे अपनी संबंधित सेवाओं में निर्णय लेते समय नागरिक-केंद्रित दृष्टिकोण का पालन करें। उन्होंने उन्हें अपने लक्ष्यों और कार्यों के बारे में जागरूक रहने की सलाह दी। उन्हें अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को राष्ट्र के व्यापक लक्ष्यों के साथ संरेखित करना चाहिए।

राष्ट्रपति ने कहा कि यह तकनीक का युग है। प्रशासन और शासन के क्षेत्र में नवाचार की अपार संभावनाएं हैं। शासन को अधिक से अधिक प्रभावी, त्वरित, पारदर्शी और जनोन्मुख बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा सकता है।

भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें याद रखना चाहिए कि उनकी दोहरी भूमिका करदाताओं द्वारा कर कानूनों के अनुपालन को सुगम बनाना और कर चोरी के खिलाफ समग्र विश्वसनीय निवारण में योगदान देना है। करदाताओं के साथ संचार को अधिक सम्मानजनक बनाया जाना चाहिए और व्यवस्था को स्वैच्छिक अनुपालन की ओर बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की फेसलेस असेसमेंट स्कीम का उद्देश्य शासन में अधिक पारदर्शिता लाना है। उन्होंने उन्हें नए फेसलेस माहौल से खुद को परिचित कराने की सलाह दी।

भारतीय रेडियो नियामक सेवा के कार्यों के बारे में बोलते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि यह सेवा बहुत महत्वपूर्ण है और हाल के वर्षों में इसे और अधिक महत्व मिला है। स्पेक्ट्रम लाइसेंस का आवंटन, स्पेक्ट्रम नीलामी का आयोजन और आवश्यक मंजूरी प्रदान करना इस सेवा की कुछ प्रमुख जिम्मेदारियां हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल वातावरण में, दूरसंचार नेटवर्क के विस्तार और डेटा सेवाओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए स्पेक्ट्रम तक पर्याप्त पहुंच आवश्यक है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारतीय रेडियो नियामक सेवा के अधिकारी प्रासंगिक नीतियां बनाने और लागू करने के लिए नए विचार और तकनीक लाएंगे।

राष्ट्रपति ने अधिकारियों को गरीब से गरीब व्यक्ति के हितों को ध्यान में रखने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि चूंकि लोक नीति सामाजिक न्याय का एक उपकरण है, लोक सेवक सामाजिक परिवर्तन के एजेंट हैं। उन्होंने सार्वजनिक सेवा को अपने करियर के रूप में चुना है; इसलिए हमेशा याद रखें कि वे यहां देश की सेवा करने के लिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here