अनाथ बच्चों के कथित उत्पीड़न के मामले में बिहार, तमिलनाडु सरकार को एनएचआरसी का नोटिस

नई दिल्ली, नगर संवाददाता। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बिहार और तमिलनाडु की सरकारों को मदरसे में 12 अनाथ बच्चों के कथित उत्पीड़न के मामले में नोटिस जारी किया है।
आयोग ने मीडिया में आई एक खबर का स्वतरू संज्ञान लिया है जिसमें कहा गया है कि बिहार के अनाथ किशोरों को रखने और उनका उत्पीड़न करने के आरोप में चेन्नई में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।
एनएचआरसी ने कहा कि पोन्नियाम्मनमेडु में स्थित मदरसे से 12 बच्चों को मुक्त कराया है।
आयोग ने तमिलनाडु और बिहार के मुख्य सचिवों तथा चेन्नई के पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी कर मामले में चार सप्ताह के अंदर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।
एनएचआरसी ने कहा कि एक दिसंबर को मीडिया में आई खबर में दावा किया गया था कि पुलिस को श्1098श् हेल्पलाइन के माध्यम से जानकारी मिली थी कि चेन्नई में माधवरम के पास पोन्नियाम्मनमेडु में एक मदरसे में कुछ बच्चों का उत्पीड़न और शारीरिक शोषण किया जा रहा है। इसमें कहा गया कि भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत आपराधिक मामला दर्ज कर बिहार के रहने वाले आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।
आयोग ने यह भी उल्लेख किया कि एक बाल कल्याण अधिकारी की उपस्थिति में पुलिस बच्चों को सरकारी बाल अस्पताल ले गई और बाद में उन्हें एक घर में स्थानांतरित कर दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here