जहरीली शराब कांड में पुलिस व आबकारी विभाग के 13 कर्मचारी निलंबित

लखनऊ, उत्तर प्रदेश, नगर संवाददाता : उत्तर प्रदेश सरकार ने आगरा जिले में जहरीली शराब कांड को गंभीरता से आबकारी विभाग के क्षेत्रीय निरीक्षक समेत तीन बीट आरक्षितयों को निलंबित कर दिया जबकि तीन थाना प्रभारियों समेत नौ पुलिसकर्मियों को पहले ही निलंबित कर दिया गया है।
राज्य के आबकारी विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय आर. भूसरेड्डी ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले तीन दिनों में आगरा जिले के फतेहाबाद ताजगंज, समशाद क्षेत्र के कई गांव में जहरीली शराब से हुई लोगों की मृत्यु के सम्बन्ध में प्रशासन, पुलिस एवं आबकारी विभाग की संयुक्त टीम द्वारा की गयी जांच में 10 व्यक्तियों की अवैध शराब के सेवन से मौत होने की पुष्टि हुई है। इस बीच गैर सरकारी सूत्रों के अनुसार मृतकों की संख्या 13 बताई है।
उन्होंने बताया कि शासन ने इसे गम्भीरता से लेते हुए बड़ी कार्रवाई करते हुए क्षेत्रीय आबकारी निरीक्षक संजय विद्यार्थी को निलम्बित करने के साथ ही तीन बीट आरक्षियों विशाल कुमार, राजेश कुमार शर्मा तथा अमित कुमार तेवटिया को अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के विरूद्ध अभिसूचना तंत्र विकसित न कर पाने एवं कार्रवाई न करने के लिए प्रथम दृष्टया दोषी पाते हुए तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए विभागीय कार्यवाही संस्थित की गयी है।
श्री भूसरेड्डी ने बताया कि इसी प्रकार रजनीश पाण्डेय आबकारी निरीक्षक के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही की गयी है। घटना में अपने पर्यवेक्षणीय दायित्वों में शिथिलता के लिए जिला आबकारी अधिकारी, आगरा नीलेश पालिया के विरूद्ध भी विभागीय कार्रवाई की गयी है।
उन्होंने बताया कि आबकारी आयुक्त सेंथिल पाण्डियन सी. ने बताया कि प्रशासन, पुलिस एवं आबकारी विभाग की संयुक्त टीम गठित करते हुए अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरूद्ध प्रवर्तन कार्रवाई की जा रही है तथा दुकानों की गहन चेकिंग करायी जा रही है।
श्री भूसरेड्डी ने बताया कि इसी क्रम में उनके द्वारा यह भी बताया गया कि अवैध शराब के उद्गम स्थल के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर अवैध कारोबारियों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई करायी जायेगी साथ ही उनके द्वारा यह भी बताया गया कि शासन के निर्देश पर आज से 06 सितम्बर तक अवैध शराब के निर्माण एवं विक्रय के विरूद्ध विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है।
गौरतलब है कि आगरा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुनीराज जी ने जहरीली शराब मामले में तीन थाना प्रभारियों समेत नौ पुलिसकर्मियों को पहले ही निलंबित कर दिया है। पुलिस के अनुसार शराब पीने से हुई दस लोगों की मौत में कई लोगों का अंतिम संस्कार पुलिस को बताये बगैर कर दिया गया,जिससे इनके बारे में स्थित स्प्ष्ट नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here