मिताली राज बनीं दुनिया की नंबर एक महिला बल्लेबाज

नई दिल्ली, नगर संवाददाता : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज महिला बल्लेबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन बन गईं। वह तीन साल बाद फिर से टॉप पर पहुंची हैं। मिताली राज ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया था।
मिताली राज की अगुआई में भारतीय महिला क्रिकेट टीम व इंग्लैंड क्रिकेट टीम ;म्दहसंदक ॅवउमद ब्तपबामज ज्मंउद्ध के बीच खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत को बेशक 2.1 से हार मिली, लेकिन इस पूरे सीरीज के दौरान टीम की कप्तान मिताली राज का बल्ला जमकर बोला।
उन्होंने इंग्लैंड की टीम के खिलाफ तीनों वनडे मुकाबलों में अर्धशतकीय पारी खेली और इसका फायदा उन्होंने आइसीसी की ताजा महिला वनडे रैंकिंग में मिला। आइसीसी द्वारा जारी की गई इस रैंकिंग में मिताली राज दुनिया की नंबर एक महिला वनडे बल्लेबाज बन गई हैं। मिताली राज अपने 22 साल के लंबे क्रिकेट करियर के दौरान 8वीं बार वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया।
इस बार टॉप टेन बल्लेबाजों में मिताली के अलावा सिर्फ स्मृति मंधाना ही हैं। स्मृति मंधाना को इस बार की रैंकिंग में एक स्थान का नुकसान हुआ है और वो सातवें नंबर पर आ गई हैं। मिताली के अलावा शेफाली वर्मा ने आखिरी दो वनडे में 44 और 19 रन बनाए थे। इससे वह 49 स्थान ऊपर 71वें नंबर पर आ गईं।
वहीं झूलन गोस्वामी चार स्थान ऊपर 53वें नंबर पर आ गईं। गेंदबाजों में ऑल राउंडर दीप्ति शर्मा एक स्थान उठकर 12वीं पॉजिशन पर आ गईं। उन्होंने आखिरी वनडे में 47 रन देकर तीन विकेट लिए थे। इंग्लैंड की खिलाड़ियों में ओपनर लॉरेन विनफील्ड.हिल 14 स्थान ऊपर 41वें नंबर पर आ गईं। उन्होंने आखिरी दो वनडे में 42 और 36 रन बनाए थे। वहीं सीरीज से वनडे डेब्यू करने वाली सोफिया डंकले नाबाद 73 और 28 रनों के बूते 80 स्थान उछलकर 76वें नंबर पर आ गईं।
एकलेस्टोन पहली बार छठे पायदान पर पहुंचीं
वहीं बाएं हाथ की फिरकी गेंदबाज सॉफी एकलेस्टोन का लगातार ऊपर की तरफ जाने का सिलसिला जारी है। आखिरी दो मैच में पांच विकेट लेकर वह करियर में पहली बार छठे नंबर पर आ गईं। उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ। केट क्रॉस को दूसरे वनडे में 34 रन पर पांच विकेट लेने का फायदा हुआ और वह 25वें से 18वें नंबर पर आ गईं। नेट सिवर और सारा ग्लेन को एक.एक पायदान का फायदा हुआ और वे अब क्रमशः 22वें और 43वें नंबर पर हैं।
गेंदबाजों में टॉप टेन में दो भारतीय गेंदबाज
गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो टॉप टेन में दो भारतीय गेंदबाज हैं जिसमें झूलन गोस्वामी 5वें स्थान पर हैं तो वहीं पूनम यादव नौवें नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया की जेस जोनासन गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। इसके अलावा भारतीय ऑलराउंडर दिप्ती शर्मा पांचवें स्थान पर हैं तो वहीं गेंदबाजों की लिस्ट में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा एक स्थान के सुधार के साथ 12वें नंबर पर पहुंच गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here