चिड़ियाघर कर्मियों को एनडीआरएफ प्रशिक्षण देगा

नई दिल्ली, नगर संवाददाता: राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) चिड़ियाघरकर्मियों को आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षण देगा। आपदा से जुड़े मुद्दों को लेकर चिड़ियाघर में जनवरी में पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन होगा।

चिड़ियाघर के निदेशक रमेश पांडे ने बताया कि यह प्रशिक्षण अगले वर्ष 11 से 15 जनवरी के बीच होगा। इसे लेकर एनडीआरएफ के वरिष्ठ अधिकारियों से बात की गई है। एनडीआरएफ के एक डिप्टी कमांडेंट से मुलाकात भी की गई है। प्रशिक्षण से क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) को आपताकालीन स्थितियों को संभालने में मदद मिलेगी। इससे कर्मी और ज्यादा पेशेवर तरीके से हालातों का सामना कर सकेंगे।

चिड़ियाघर खोलने की अभी योजना नहीं
रमेश पांडे ने बताया कि अभी चिड़ियाघर को पर्यटकों के लिए खोलने की कोई योजना नहीं है। बता दें कि राजधानी में कोरोना के मामलों के दस्तक देने के बाद से चिड़ियाघर करीब दस महीनों से बंद पड़ा है। इस वर्ष 18 मार्च को चिड़ियाघर पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था।

कार्यशाला आयोजित
चिड़ियाघर में बिग कैट यानि बाघ, शेर, तेंदुआ के प्रजनन संरक्षण को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें चिड़ियाघर के कीपर सहित दूसरे कर्मचारियों को ऐसे वन्यजीवों के प्रजनन के प्रबंधन के संबंध में जानकारी दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here