कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू, बीजेपी की येदियुरप्पा सरकार की किस्मत दांव पर

बेंगलुरु/नगर संवाददाता : कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज गुरुवार को मतदान हो रहा है। भाजपा को राज्य की सत्ता में बने रहने के लिए 225 सदस्यीय विधानसभा (स्पीकर सहित) में 15 सीटों में से कम से कम 6 सीटें जीतने की आवश्यकता है। हालांकि अब भी मास्की और आरआर नगर सीटें खाली रहेंगी।
ये उपचुनाव 17 विधायकों को अयोग्य करार देने के बाद हो रहे हैं। इन विधायकों में कांग्रेस और जद (एस) के बागी नेता शामिल थे। इन विधायकों की बगावत के चलते जुलाई में एचडी कुमारस्वामी नीत कांग्रेस-जद (एस) सरकार गिर गई थी और भाजपा के सत्ता में आने का रास्ता साफ हुआ था।
वर्तमान विधानसभा में बीजेपी के पास 105 (एक निर्दलीय सहित), कांग्रेस के 66 और जद (एस) के 34 विधायक हैं। बसपा का भी एक विधायक है। इसके अलावा एक मनोनीत विधायक और स्पीकर हैं।

अयोग्य करार दिए गए 13 विधायकों को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। उपचुनाव लड़ने के लिए सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मिलने के बाद पिछले महीने वे भाजपा में शामिल हो गए थे। सीटों के समीकरण की बात करें तो गुरुवार को जिन 15 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें 12 पर कांग्रेस और 3 पर जद (एस) के पास हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here