मोदी सरकार सख्त, सस्ते होंगे टमाटर, जानिए क्या होंगे तुअर दाल के दाम

नई दिल्ली/नगर संवाददाता : केंद्र सरकार ने मदर डेयरी से टमाटर भाव में गुरुवार से प्रति किलोग्राम 2 से 3 रुपए घटाने के लिए कहा है। दिल्ली वासियों को टमाटर के दाम में तेजी से राहत देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। साथ ही तुअर दाल के दाम भी तय कर दिए गए हैं।

मदर डेयरी के मालिकाना हक वाले सफल स्टोर पर वर्तमान में टमाटर की तीन किस्में बिक रही हैं। इनकी कीमत 30 रुपए से लेकर 55 रुपए प्रति किलोग्राम है। दिल्ली-एनसीआर में करीब 400 सफल स्टोर हैं।

इसके अलावा मदर डेयरी, केंद्रीय भंडार और भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) से तुअर (अरहर) दाल को भी 80 से 85 रुपए प्रति किलोग्राम पर बेचने के लिए कहा गया है।

उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के. श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रमुख खाद्य सामग्री की कीमतों की समीक्षा की गई। इसके बाद यह निर्णय किया गया।
उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टमाटर और दालों के बारे में दो से तीन निर्णय किए गए हैं। टमाटर के मामले में मदर डेयरी को तीनों किस्म के टमाटर की कीमत 24 अक्टूबर से दो से तीन रुपए प्रति किलोग्राम कम करने का निर्देश दिया गया है।

वहीं केंद्र सरकार ने अगले कुछ दिनों में दिल्ली में हाइब्रिड टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने का भी निर्णय किया है। हाइब्रिड टमाटर की गुणवत्ता बेहतर होती है और वह ज्यादा टिकाऊ भी होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here