मोदी सरकार ने मिजोरम में विकास परियोजनाओं को दुगुना किया : शाह

आइजोल/नगर संवाददाता : केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि भाजपा नीत केन्द्र सरकार ने मिजोरम में संप्रग सरकार की तुलना में दुगुनी विकास परियोजनाएं की हैं। शाह मिजोरम की राजधानी आइजोल में पूर्वात्तर परिषद की ओर से आयोजित पूर्वोत्तर हथकरघा एवं हस्तशिल्प प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे।

इस मौके पर शाह ने कहा कि राज्य में बांस के उत्पादन की काफी संभावनाएं हैं और इसके निवासी हस्तशिल्प वस्तुओं के निर्माण और बिक्री के माध्यम से आत्मनिर्भर बन सकते हैं। वे पूर्वोत्तर परिषद के अध्यक्ष भी हैं। गृहमंत्री ने आश्वस्त किया कि मुख्यमंत्री जोरमथंगा राज्य के विकास के लिए काम कर रहे हैं।

जोरमथंगा ने उम्मीद जताई कि विकास की उच्च संभावना वाला मिजोरम केंद्र की सहायता से देश में सबसे अधिक सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) हासिल करेगा। प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद शाह का जोरमथंगा से मिलने और नागरिकता संशोधन विधेयक पर गैर सरकारी संगठन समन्वय समिति के नेताओं से बात करने का कार्यक्रम है।

गृहमंत्री शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिजोरम में 23 हजार लोगों को एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं। शाह ने कहा कि 2021 तक आइजोल को ब्रॉडगेज रेलवे लाइन से जोड़ा जाएगा। गृहमंत्री ने मिजोरम में शनिवार को आइजोल में नॉर्थ ईस्ट हैंडलूम और हस्तशिल्प प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

इस दौरान शाह ने कहा कि केंद्र सरकार मिजोरम में लगातार विकास के काम बढ़ा रही है और 1700 किलोमीटर राष्‍ट्रीय महामार्ग के निर्माण का काम शुरू भी हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here