यूपी में दूसरे दिन भी बारिश का कहर, 24 घंटे में 20 लोगों की मौत, 2 दिन का अलर्ट

लखनऊ/नगर संवाददाता : उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरे दिन भी बारिश होने के कारण वर्षाजनित हादसों में राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 20 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई। इसके अलावा 30 से अधिक मवेशियों के भी मरने की सूचना है।

मौसम विभाग द्वारा अगले 2 दिन तक बारिश होने की चेतावनी के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में हादसों की आशंका के चलते संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।
आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यहां बताया कि राज्य में हो रही बारिश के चलते कई स्थानों पर हादसे हुए हैं। सरकार ने जिला अधिकारियों को तत्काल पीड़ितों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही विकासखंड अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में गायों के लिए बनाए गए अस्थाई बाड़ों में उनके चारे आदि की व्यवस्था कराएं। बारिश के चलते पानी भरने से पशुओं के लिए चारे की समस्या पैदा हो गई है। बारिश के कारण गोवंश के बीमार होने से उनके मरने की सूचना है।

लखनऊ और आसपास के इलाकों में कल सुबह से लगातार बारिश हो रही है और अभी यह सिलसिला जारी है। बारिश के चलते जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा के आदेश पर लखनऊ में 12 तक के सभी स्कूल आज बंद हैं। बारिश के चलते अनेक स्थानों पर पानी जमा होने से लोगों को खासी परेशानी हो रही है।
मौसम विभाग द्वारा अगले 2 दिन तक बारिश होने की चेतावनी के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में हादसों की आशंका के चलते संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

सूत्रों के पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में दैवीय आपदाओं में कम से कम 20 लोगों की मृत्यु होने की सूचना है। बिजली गिरने से सोनभद्र और कौशांबी में 3.3 और भदोही और लखनऊ में 2ए जौनपुर में 1-1 व्यक्ति की मृत्यु हुई हैं। इसके अलावा अमेठी, बाराबंकी, ललितपुर, कौशांबी, पीलीभीत, बांदा, गोरखपुर में एक-एक और, बलिया में 3 लोगों की वर्षाजनित हादसों में मृत्यु हुई हैं। भारी बारिश और बाढ़ के चलते 30 से अधिक पशुओं की भी मौत होने की सूचना है।
गौरतलब है कि मौसम विभाक ने गुरुवार रात प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश होने और इस बीच कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी थी। इसके अलावा 28 और 29 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर मूसलधार बारिश होने की चेतावनी भी जारी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here