बड़ी खबर, एस.बी.आई ने घटाई होम लोन पर ब्याज दर

दिल्ली/नगर संवददाता : नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई) ने रविवार को होम लोन पर ब्याज दर घटाकर 8.05 प्रतिशत करने की घोषणा की। ब्याज दर घटने से अब लोगों का अपना घर खरीदना और ऑटो लोन सस्ता हो गया है। एस.बी.आई ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है। नई दरें 1 सितंबर से लागू होगी।

भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई) ने अगस्त में ही रेपो रेट घटाकर 5.40 फीसदी कर दी है। रेपो रेट वो दर है, जिस पर आरबीआई दूसरे बैंकों को कर्ज देता है।

भारतीय स्टेट बैंक के रिटेल.डिजिटल बैंकिंग महाप्रबंधक एमडी पी के गुप्ता ने कहा हम उम्मीद करते हैं कि होम लोन और ऑटो लोन पर ब्याज दर घटने से लोग इसका लाभ उठाएंगे।

उन्होंने यह भी कहा ऑटो लोन की मांग घटी है लेकिन सरकार अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और मांग बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है। ऑटो सेक्टर में 2 दिक्कत है एक ऑटो लोन की मांग कम है दूसरी तरफ डीलर्स के पास गाड़ियों का स्टॉक ज्यादा है।
गुप्ता के अनुसार हम डीलर्स की मदद कर रहे हैं। उन्हें कर्ज वापस करने के लिए ज्यादा समय दे रहे हैं। जिन डीलर्स को मदद चाहिए उनके साथ लगातार बात कर रहे हैं।
एस.बी.आई को 12-14 प्रतिशत की ऋण वृद्धि की उम्मीद : एसबीआई को इस वित्त वर्ष ऋण कारोबार में ‘संतोषजनक’ 12 से 14 प्रतिशत की ऋण वृद्धि की उम्मीद है। बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कोलकाता में यह बात कही। पिछले वित्त वर्ष में बैंक की ऋण वृद्धि दर 14 प्रतिशत रही।
कुमार इस क्षेत्र की एसबीआई शाखाओं के प्रबंधकों के बहुस्तरीय परामर्श कार्यक्रम में भाग लेने आये थे। उन्होंने कहा कि बैंक का ऋण पोर्टफोलियो करीब 23 लाख करोड़ रुपए का है। उन्होंने कहा कि बैंक के पास कर्ज देने को पर्याप्त धन है।

उन्होंने कहा कि बैंक के कुल ऋण कोरोबार में खुदरा ऋण की 57 प्रतिशत और कॉरपोरेट ऋण की 43 प्रतिशत हिस्सेदारी है। उन्होंने कहा कि इसके अनुपात में कोई बड़ा बदलाव आने का अनुमान नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here